भारत में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल... और नेपाल की हो गई बल्ले-बल्ले
भारत में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल... और नेपाल की हो गई बल्ले-बल्ले

नेपाल से भारत में होने लगी पेट्रोल-डीजल की तस्करी

टीआरपी डेस्क। भारत में डीजल और पेट्रोल की लगातार मूल्य वृद्धि के कारण नेपाल बॉर्डर के आस-पास के क्षेत्रों में पेट्रोलियम पदार्थों की जमकर बिक्री हो रही है। नेपाल में भारत से लागत मूल्य पर उपलब्ध होने के कारण पेट्रोल सस्ता पड़ता है। जिसके कारण नेपाल बॉर्डर पर रह रहे भारतीय नेपाल से पेट्रोल-डीजल की खरीदी कर रहे हैं।

नेपाल भारत से बिना टैक्स पेट्रोलियम (सिर्फ रिफायनरी प्रोसेसिंग शुल्क के साथ) पदार्थ खरीदता है। नेपाल को पेट्रोल 40 रुपये और डीजल मात्र 32 रुपये लीटर पड़ता है। नेपाल सरकार अपना टैक्स लगाकर पेट्रोल 70.45 (112.70 नेपाली) व डीजल 59.81 (95.70 नेपाली) रुपये में बेच रही है।

यूपी के जिलों में बढ़ी तस्करी

वहीं, नेपाल की सीमा से सटे यूपी के महराजगंज जिले में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमशः 89.12 रुपये, 81.62 रुपये है, यानी नेपाल के मुकाबले भारत में पेट्रोल 19 रुपये और डीजल 22 रुपये महंगा है।

गांवों के रास्ते हो रही तस्करी

नेपाल में पेट्रोलियम पदार्थों के सस्ता होने का फायदा यूपी सीमा से सटे जिले के लोग उठा रहे हैं। नेपाल के रूपंदेही व नवलपरासी जिले के पेट्रोल पंपों पर बाइक से केन के जरिए लोग चोरी छिपे पेट्रोल व डीजल ला रहे है। ये लोग गांवों के रास्ते पेट्रोल-डीजल की तस्करी कर रहे हैं।

पेट्रोल पंप मालिकों की माने तो लोग भारत में तेल खरीदने से परहेज कर रहे हैं। जिससे नेपाल से तस्करी बढ़ी है। जिसका सीधा असर सरकार को राजस्व में नुकसान के रूप में उठाना पड़ रहा है।

अधिकारियों ने तस्करी पर अंकुश की बात कही

इस संदर्भ में नेपाल के रुपंदेही एसपी प्रवीण पोखरियाल ने कहा कि भारत में पेट्रोलियम पदार्थों में मूल्य वृद्धि के कारण तस्करी बढ़ी है। सीमावर्ती क्षेत्रों में पूरी जांच-पड़ताल के बाद ही भारतीय वाहनों में तेल देने के निर्देश जारी किए गए है। वहीं, बड़े वाहनों को भी 100 लीटर से ज्यादा तेल नहीं दिए जाने के निर्देश हैं। वहीं, महराजगंज एसपी ने कहा कि सीमावर्ती इलाकों में हर हाल में अंकुश लगाया जाएगा। लोगों को पगडंडी के रास्ते सीमा ने प्रवेश की इजाज़त नहीं है। मोटरसाइकिलों व छोटे वाहनों की नियमित जांच के निर्देश दिए गए हैं।