महाराष्ट्र में कोरोना बेकाबू, ठाणे में 13 से 31 मार्च तक लॉकडाउन
Image Source : Google

टीआरपी डेस्क। दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि अब दिल्ली में एंट्री करने के लोगों को कोरोना निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य है। हालांकि दिल्ली सरकार का यह आदेश केवल पांच राज्यों महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और पंजाब से के लोगों के लिए ही है।

बीते एक हफ्ते में दिल्ली में कोरोना के जो नए मामले सामने आए हैं, उसमें 86 फीसदी मामले इन्हीं पांच राज्यों से हैं। जिसके बाद दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है। इस फैसले को लेकर औपचारिक आदेश आज जारी होगा। इन पांच राज्यों के नोडल ऑफिसर से कहा जाएगा कि वह अपने यहां से दिल्ली जा रहे लोगों की 72 घंटे तक पुरानी निगेटिव RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट सुनिश्चित करें।

26 फरवरी से 15 मार्च तक रहेगा आदेश लागू

जानकारी अनुसार, दिल्ली सरकार का यह आदेश 26 फरवरी शुक्रवार की आधी रात से लेकर 15 मार्च दोपहर 12 बजे तक ही लागू रहेगा। यह आदेश फ्लाइट, ट्रेन और बस से दिल्ली आने वाले यात्रियों पर लागू होगा, जबकि कार से दिल्ली आने वाले यात्री इससे बाहर रहेंगे।यानी अगर आप इन पांच राज्यों से आते हैं तो आपके पास निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट होना अनिवार्य है।

इससे पहले उत्तराखंड सरकार ने भी इन पांच राज्यों से आने वाले लोगों का कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया था। सरकार ने अपने फैसले में कहा था कि महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, मध्य पदेश और छत्तीसगढ़ से आने वाले लोगों की जिले के बॉर्डर पर कोरोना की जांच की जाएगी। इसके लिए आशारोड़ी चेकपोस्ट, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर व्यवस्था बनाई जा रही है।

इन प्रदेशों के कारण देश में भर रहे कोरोना के मामले

स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी कहा कि देश में कोरोना के एक्टिव मामले 1 लाख 50 हजार से नीचे बने हुए हैं, लेकिन कुछ राज्यों जैसे केरल, महाराष्ट्र और पंजाब में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, जो चिंता का विषय हैं। इन प्रदेशों में प्रतिदिन कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं।

आपको बता दें, महाराष्ट्र में पिछले सप्ताह कोरोना के नए मामलों में 81% की वृद्धि दर्ज की गई। वहीं मध्य प्रदेश में 43%, पंजाब में 31%, जम्मू-कश्मीर में 22%, छत्तीसगढ़ में 13% और हरियाणा 11% वृद्धि दर्ज की गई है। इसके अलावा चंडीगढ़ में कोरोना के मामलों में 43% की वृद्धि देखी जा रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…