रेलवे के दोगुना किराया से घट रहे यात्रियों के आंकड़े! UTS मोबाइल ऐप से फिर बुक कर सकेंगे जनरल टिकट
रेलवे के दोगुना किराया से घट रहे यात्रियों के आंकड़े! UTS मोबाइल ऐप से फिर बुक कर सकेंगे जनरल टिकट

रायपुर। कोरोना काल में बढ़ते रेलवे के दोगुना किराया की वजह से यात्रिओं के आंकड़े कम होते नजर आ रहे हैं। 12 फरवरी से चलना शुरू हुई स्पेशल लोकल ट्रेनों में उतने यात्री नहीं बढ़े, जितना कि पहले सफर करते रहे हैं। बारह दिनों में 30 हजार के करीब स्पेशल लोकल ट्रेनों में यात्रियों ने सफर किए। जबकि इन्हीं ट्रेनों में पहले हर दिन 15 हजार से अधिक यात्री सफर करते थे।

दरअसल रेल किराया स्पेशल ट्रेनों के नाम पर यात्रियों से लिया जा रहा है। यही वजह है की यात्रिओं की संख्या हांफ हो गई है। यात्री बढ़े नहीं फिर भी रेलवे बोर्ड कम दूरी वाली गाड़ियों में अधिक किराया यात्रियों से वसूलने की तैयारी में है। हालांकि यह आदेश अभी रेल मंडल में नहीं पहुंचा है।

तर्क यही दिया जा रहा है कि एक बार फिर से कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है, इस वजह से लोग सफर कम करें, इसलिए किराया बढ़ा दिया जाए। कोरोना काल में अभी रेलवे प्रशासन ने जिन 12 स्पेशल लोकल ट्रेनें चला रहा है, वह रायपुर जंक्शन से दुर्ग, डोंगरगढ़, गोंदिया और रायपुर से बिलासपुर के बीच ही चल रही हैं।

अभी एमएसटी नहीं, आधी रात से यूटीएस ऐप सेवा बहाल

रेलवे प्रशासन अभी एमएसटी धारक यात्रियों को सुविधा देने के पक्ष नहीं है। जबकि शुक्रवार को रेलवे बोर्ड से यूटीएस ऐप के जरिए जनरल टिकट बुक करने की सुविधा बहाल करने का आदेश रायपुर डिवीजन में पहुंच गया है। रेलवे की यूटीएस ऐप सेवा रात 12 बजे से लागू हो गई है।

अब जनरल टिकट पर सफर करने वाले यात्री अपने मोबाइल फोन से टिकट बुक कर सकेंगे। रेलवे का कमर्शियल विभाग दो साल पहले यूटीएस ऐप करीब 15 हजार से अधिक यात्रियों के मोबाइल में डाउनलोड कराया था। वह सुविधा कोरोना के 11 माह बाद बहाल हुई है।

रेलवे सीनियर पब्लिसिटी इंस्पेक्टर शिव प्रसाद पंवार ने कहा, स्पेशल लोकल ट्रेनों में शुरुआती दिनों की अपेक्षा यात्री सफर करने निकल रहे हैं। किराया बढ़ाने के संबंध में अभी आदेश नहीं आया है। न ही एमएसटी बनाने पर अभी कोई निर्णय लिया गया है। जबकि यूटीएस ऐप सेवा का शुरुआत कर दी गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net