Vaccination In India
Image Source- Google

टीआरपी डेस्क। कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू होने वाला है और इसके लिए सोमवार से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इस बीच वैक्सीन बनाने वाले सीरम इंस्टिट्यूट को बड़ा नुकसान भी हो रहा है।

दरअसल अदार पूनावाला के SII ने सरकार की मंजूरी से महीनों पहले ही वैक्सीन की 20 करोड़ डोज तैयार कर ली थी जो कि अगले महीने एक्सपायर हो जाएंगी।

पिछले साल दिसंबर तक SII ने दो करोड़ डोज बना ली थीं। जिन लोगों को वैक्सिनेशन की प्रायॉरिटी लिस्ट में रखा गया था उनमें से बहुत सारे लोग टीका लगवाने ही नहीं आए। अप्रैल के आखिरी तक कोविशील्ड का 25 फीसदी स्टॉक ऐसे ही पड़ा-पड़ा एक्सपायर हो जाएगा।

अगर वैक्सिनेशन ड्राइव में प्राइवेट कंपनियों को शामिल नहीं किया जाता है तो बड़ी मात्रा में डोज यूं ही बेकार हो जाएगी। बता दें कि अदार पूनावाला ने व्यक्तिगत फाइनैंशल रिस्क और विदेशी फंडिंग के जरिए इतनी ज्यादा मात्रा में वैक्सीन बनाई है।

दूसरे चरण का वैक्सिनेशन अभियान, जानें कहां कर सकते हैं रजिस्टर

1 मार्च से 60 साल के ऊपरवालों और 45 साल के ऊपर जिन्हें कोमॉरबिडिटी है, उनके लिए वैक्सिनेशन ड्राइव शुरू होने वाली है। इससे पहले सोमवार को रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। वैक्सिनेशन सेंटर के साथ कोविन ऐप के माध्यम से इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। सरकार ने कोमॉरबिडिटी वाली बीमारियों की भी लिस्ट जारी कर दी है। आरोग्य सेतु पर भी रजिस्ट्रेशन करने का विकल्प मौजूद है। रजिस्ट्रेशन के बाद वैक्सिनेशन साइट और समय अलॉट किया जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…