इन जिलों में स्कूल हुए अनलॉक... DEO ने शिक्षकों व कर्मचारियों के लिए किया कार्यों का बंटवारा, पढ़ें आदेश

रामपुर। अक्सर हमने बच्चों को देखा है कि उनका स्कूल जाने का मन नहीं होता या वो बहुत ज्यादा छुट्टी मार लेते हैं लेकिन हैरानी तब होती है जब ऐसा शौक किसी अध्यापक में आ जाये और 5 साल यानी 62 महीने में वो सिर्फ 38 दिन ही स्कूल में बच्चों को पढ़ाने जाए लेकिन पैसा पूरे 62 महीने का ले रहे हो

ऐसे ही उत्तर प्रदेश में शिक्षा विभाग की एक के बाद एक बड़ी लापरवाही सामने आ रही है। शिक्षिका अनामिका शुक्ला मामले को अभी ज्यादा भी नहीं बीते है। फिर से ऐसा ही एक और मामला उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले से सामने आय़ा है।

दरअसल एक शिक्षिका ने सवा पांच साल में सिर्फ 38 दिन ही ड्यूटी की, लेकिन सवा 5 साल यानि पूरे 62 महीने की नौकरी में पूरे महीने के वेतन उठाये। अब मामला उजागर होने के बाद शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा है।

रामपुर में 62 महीने से तैनात रही गैर हाजिर प्रीति यादव ने सरकार से वेतन तो पूरा लिया लेकिन इस अवधि में सिर्फ 38 दिन ही स्कूल में हाज़िर हुई। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों की फ़ौज इनके खिलाफ खूब लिखा-पढ़ी करती रही, कागजी घोड़े दौड़ाती रही लेकिन इस गैर हाजिर शिक्षिका का बिगाड़ कुछ भी न पाई।

बता दें प्रीति यादव के खिलाफ टर्मिनेशन आदेश भी लिखा जा चुका है लेकिन अभी भी वो उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में नौकरी कर रही है।

2011-15 का है यह मामला

शिक्षिता प्रीति यादव की तैनाती 2011 से 2015 तक सैदनगर ब्लाक के कुम्हरिया के प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापिका के रूप में थी। इस पांच साल के दौरान 1297 दिन वो गैर हाजिर रही थीं। केवल 38 दिन ही स्कूल में बच्चों को पढ़ाने आई है। रजिस्ट्रर में उसे गैर हाजिर दिखाया गया है, लेकिन उसके वेतन का भुगतान दिया जाता रहा। खास बात यह है कि एबीएसए ने भी वेतन जारी करने की संस्तुति नहीं की थी, इसके बाद भी वेतन जारी होता रहा।

बाराबंकी जिले में कर रही है नौकरी

तत्कालीन बीएसए ने उसके खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए थे। यह मामला उस वक्त चर्चाओं में आया जब शिक्षिका प्रीति यादव का सेवा समाप्ति नोटिस जारी हुआ। बता दें कि फिलहाल प्रीति यादव बाराबंकी जिले में नौकरी कर रही है। रामपुर के बीएसए ने कार्रवाई के लिए अब बाराबंकी के बीएसए को भी लिखा है। इस मामले में रामपुर जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने जांच बैठा दी और बीएसए से रिपोर्ट तलब की थी। रिपोर्ट मिलने के बाद डीएम के आदेश पर अजीमनगर थाने में खंड शिक्षाधिकारी प्रेम सिंह राणा की ओर से रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। एसओ रविंद्र कुमार ने पुष्टि की कि आरोपी शिक्षिका, उसके पति और एक अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net