NHAI ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, महज 18 घंटे में बना दिया 25.54 किमी हाईवे

नई दिल्ली। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने हाल ही में सड़क निर्माण को लेकर एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। दरअसल राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने केवल 18 घंटे में सड़क के 25.54 किलोमीटर सिंगल लेन का निर्माण कर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स नाम दर्ज करा लिया है।

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी और बताया कि चार लाइनों के राजमार्ग की एक सड़क मात्र 18 घंटों में तैयार कर दी गई है। उन्होंने ट्वीट में लिखा है “सोलापुर-विजापुर राजमार्ग पर 4-लेनिंग कार्य के अंतर्गत 25.54 किलोमीटर के सिंगल लेन निर्माण कार्य को 18 घंटे में पूरा किया है, जिसे ‘लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’ में दर्ज किया जाएगा”।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आगे लिखा कि ठेकेदार कंपनी के 500 कर्मचारियों ने इसके लिए मेहनत की है। मैं उन कर्मचारियों सहित राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निदेशक, अधिकारी, ठेकेदार कंपनी के प्रतिनिधि और परियोजना अधिकारियों का अभिनंदन करता हूं। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि वर्तमान में सोलापुर-विजापुर राजमार्ग के 110 किमी का कार्य प्रगति पर है जो अक्तूबर 2021 तक पूरा हो जाएगा।

इसी महीने NHAI ने एक और रिकॉर्ड भी बनाया था

बता दें कि केंद्र सरकार इसके अलावा इसी महीने एक और रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था। सरकार ने चार लेन के हाईवे पर सबसे ज्यादा मात्रा में कंक्रीट बिछाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। इसे पटेल इंफ्रास्ट्रक्चर द्वारा हासिल किया गया था। ये हाईवे ग्रीनफील्ड दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई आठ लेन परियोजना का हिस्सा है। इस पर स्वचालित अल्ट्रा आधुनिक कंक्रीट पेवर मशीन से काम किया जा रहा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net