युवा शिक्षक दिनेश कुंवर पटेल ने बनाया विश्व की पहली ऐसी रोबोट जो 9 भारतीय तथा 38 विदेशी भाषायें बोलने में है सक्षम
युवा शिक्षक दिनेश कुंवर पटेल ने बनाया विश्व की पहली ऐसी रोबोट जो 9 भारतीय तथा 38 विदेशी भाषायें बोलने में है सक्षम

टीआरपी डेस्क। आई.आई.टी. पवई मुंबई परिसर में स्थित केंद्रीय विद्यालय, के संगणक शिक्षक दिनेश कुंवर पटेल ने एक भारतीय कृत्रिम बुद्धि वाली मानवीय रोबोट तैयार किया है। शिक्षक ने रोबोट का नाम शालू रखा है। “शालू” विश्व की पहली मानवीय रोबोट है जो 9 भारतीय और 38 विदेशी भाषा बोलने में सक्षम है।

खास बात यह कि इसका निर्माण बेहद साधारण प्लास्टिक, गत्ता, लकड़ी व एल्युमिनियम की वस्तुओं से किया गया है। यह रोबोट मानव की तरह ही व्यवहार व हावभाव भी दर्शाती है। इसे बनाने में तीन वर्ष का समय लगा है। “रोबोट शालू” की तुलना कई रोबोटिक्स इंजीनियरों द्वारा निर्मित बड़ी रोबोटिक्स प्रयोगशालाओं से आने वाले महंगे रोबोटों से की जा सकती है।

बॉलीवुड से आया रोबोट बनाने का idea

शिक्षक दिनेश कुंवर पटेल ने रजनीकांत की फिल्म ‘रोबोट’ देखने के बाद सोचा की काश ये रील लाइफ से निकलकर रीयल लाइफ में आ जाय, तथा रोबोट सोफिया (हांगकांग स्थित रोबोटिक्स कंपनी, हैंसन रोबोटिक्स) को देखने के बाद उन्होंने सोचा कि क्या ऐसा रोबोट भारत में कम लागत के साथ विकास करना संभव हो सकता है ? कुछ महीनों के रिसर्च के बाद, उन्होंने उचित योजना के साथ इस पर काम शुरू करने का फैसला किया, कई परीक्षण और त्रुटियां, दिन-रात की कड़ी मेहनत के बाद उन्होंने सोफिया रोबोट जैसे ह्यूमनॉइड रोबोट विकसित कर लिया।

इसकी प्रोग्रामिंग भी उन्होंने खुद की है। दिनेश का दावा है कि यह पहला मानवीय रोबोट है, जिसे भारत में तैयार किया गया है। यह हिंदी, भोजपुरी, मराठी, बंगला, गुजराती, तमिल, मलयालम, नेपाल, उर्दू के अलावा अंग्रेजी, जर्मन, जापानी सहित 38 विदेशी भाषाओं में भी बातचीत में सक्षम है।

मानव की तरह ही व्यवहार व हावभाव दर्शाती है रोबोट शालू

शालू, हम मनुष्यों की भांति ही कार्य करती है, जैसे कि चेहरा पहचानना, व्यक्ति को मिलने के बाद याद रखना, उसके साथ बातचीत करना, कई सामान्य वस्तुओं की पहचान करना, सामान्य ज्ञान, गणित, आदि पर आधारित शैक्षिक प्रश्नों का उत्तर देना इत्यादि ।

यह मानव की तरह ही व्यवहार व हावभाव भी दर्शाती है जैसे, हाथ मिलाना, मजाक करना, जोक सुनाना, खुशी, क्रोध, और जलन दर्शाना, साथ ही, दैनिक समाचार पढ़ना, दैनिक राशिफल पढ़ना, रेसिपी बताना, प्रश्नोत्तर तथा साक्षात्कार करना, और भी बहुत कुछ करती है।

जल्द ही वर्जन-2 पर होगा काम : दिनेश कुंवर पटेल

बता दें कि शालू अभी एक प्रोटोटाइप है शिक्षक दिनेश कुंवर पटेल ने बताया इसके वर्जन-२ पर जल्द ही काम शुरू करेंगे। उनके इस कठिन प्रयास की, केंद्रीय विद्यालय संगठन, मुख्यालय नई दिल्ली तथा विभिन्न संभागीय कार्यालयों मुख्यतः मुंबई संभाग से परम सराहना मिली है व बेहतर करने को प्रोत्साहित किया है। आई आई टी के कई प्रोफेसर ने भी उन्हें साधुवाद दिया और आगे मदद करने का भरोसा दिया ताकि रोबोट शालू भारत को रोबोटिक्स के क्षेत्र में भी पहचान दिला सके ।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net