DIAL 112
Dial 112 वाहन में गर्भवती महिला का सुरक्षित प्रसव, गूंजी मासूम की किलकारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में प्रसव पीड़ित महिला को तत्काल चिकित्सा सहायता पहुंचाकर डायल 112 टीम ने सराहनीय कार्य किया. टीम ने Dial 112 वाहन में ही गर्भवती महिला का सुरक्षित प्रसव करवाया. इसके बाद Dial 112 वाहन में मासूम की किलकारी गूंज उठी. दरअसल, रायपुर के सिलतरा क्षेत्रान्तर्गत ग्राम धनेली में पांच फरवरी की रात 19:32 बजे डायल 112 कमांड सेंटर रायपुर में सूचना प्राप्त हुई कि एक महिला मनतोरा नवरंगे (23) को प्रसव पीड़ा हो रही है.

डायल 112 कमांड सेंटर को बताया गया कि गर्भवती महिला को अस्पताल ले जाने के लिए कोई साधन नहीं मिल रहा है. डायल 112 टीम ने प्रसव पीड़ित महिला को परिजन एवं मितानिन के साथ डायल 112 वाहन में बैठाकर अस्पताल के लिए रवाना कर दिया. परंतु अस्पताल पहुंचने से पहले रास्ते में प्रसव पीड़ा बढ़ जाने से मितानिन के कहने पर डायल 112 वाहन को रोका गया.

डायल 112 वाहन में ही सुरक्षित प्रसव

मितानिन द्वारा पीड़िता के महिला परिजन के सहयोग से डायल 112 वाहन में ही सुरक्षित प्रसव करवाया गया. प्रसव उपरांत डायल 112 टीम ने पीड़िता मनतोरा और नवजात शिशु को उचित उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धरसींवा पहुंचाया. पुलिस अधीक्षक (डायल 112) धर्मेन्द्र सिंह ने उक्त डायल 112 टीम के इस उत्कृष्ट कार्य के सराहना करते हुए पुरस्कृत करने की घोषणा की.

जहर खा चुकी युवती की बचाई जान

वहीं, शुक्रवार की शाम करीब 16:09 बजे डायल 112 कमांड सेंटर रायपुर में सूचना मिली थी कि जिला कबीरधाम, थाना कुंडा क्षेत्रान्तर्गत ग्राम अमलीमालगी में एक युवती कीर्ति साहू पति शुभम साहू उम्र 23 साल ने अज्ञात कारण से आत्महत्या करने के लिए जहर खा लिया है। सूचना पर डायल 112 टीम को मौके के लिए रवाना किया गया।

अविलंब मौके पर पहुंची डायल 112 टीम ने देखा की पीड़िता ने जहर सेवन कर लिया था और वह बहुत उल्टी कर रही थी। डायल 112 टीम ने तत्काल पीड़िता को डायल 112 वाहन से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पंडरिया पहुंचाया। इस प्रकार जहर सेवन की युवती को समय पर अस्पताल पहुंचाकर डायल 112 टीम ने युवती की जान बचा ली। पुलिस अधीक्षक (डायल 112) धर्मेन्द्र सिंह ने उक्त डायल 112 टीम के इस उत्कृष्ट कार्य की सराहना करते हुए पुरस्कृत करने की घोषणा की.

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…