नारी शक्ति किसी से काम नहीं, रेलवे ने ट्वीट कर बताया महिलाओं के हाथों है इन ट्रेनों की कमान
नारी शक्ति किसी से काम नहीं, रेलवे ने ट्वीट कर बताया महिलाओं के हाथों है इन ट्रेनों की कमान

नई दिल्ली। 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर भारतीय रेलवे में भी नारी सशक्तिकरण की छवि दिखाई दे रही है। रेलवे (Indian Railways) ने ट्वीट करके रेलवे में महिलाओं की भागीदारी की झलक दिखाते हुए नारी शक्ति को सलाम किया है।

रेलवे ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर ट्वीट के माध्यम से दिखाया कि कई ट्रेनों की कमान महिलाओं के हाथ में है। आज मुख्य लोको पालयट बनकर नारी शक्ति ने ये संदेश दिया है कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं हैं।

महिला दिवस पर बुंदेलखंड एक्सप्रेस की कमान लोको पायलट कौशल्या देवी व सहायक लोको पायलट आकांक्षा गुप्ता ने संभाल रखी है। इसके अलावा ट्रेन स्टाफ का मोर्चा भी महिला स्टॉफ ने ही संभाला है। जिसमें महिला लोको पायलट, महिला सहायक लोको पायलट, टीटीई, गार्ड, सहित आरपीएफ का स्टाफ भी महिलाओं का है।

वहीं, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर धनबाद रेलवे स्टेशन पर भी महिलाओं के इशारे पर ट्रेनों संचालन हो रहा है। महिलाएं अपनी जिम्मेदारी बखूबी संभाल रही हैं, रेलवे के कंट्रोल रूम में सिर्फ महिलाएं ड्यूटी कर रही हैं।

बुकिंग, टिकट चेकिंग, इंक्वायरी आदि के लिए तैनात किया गया है। यात्री ट्रेनों में महिला गार्ड्स को हरी झंडी दिखाते देखा गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net