OTP मिलने में अगले एक हफ्ते तक नहीं होगी दिक्कत, TRAI ने SMS के नए नियमों को किया सस्‍पेंड
OTP मिलने में अगले एक हफ्ते तक नहीं होगी दिक्कत, TRAI ने SMS के नए नियमों को किया सस्‍पेंड

बिजनेस डेस्क। आम लोगों को कल से वन टाइम पासवर्ड (OTP) और एसएमएस (SMS) मिलने में लगातार परेशानी हो रही थी। ऐसा ट्राई (TRAI) के एक नियम को लागू करने के चलते हो रहा है, लेकिन अब अगले सात दिनों तक आपको ओटीपी और एसएमएस (OTP and SMS) मिलने में परेशनियों का सामना नहीं करना होगी।

दरअसल भारतीय दूरसंचार विनियामक ( ट्राई ) ने SMS लागू करने का नया नियम को अगले एक सप्ताह तक के लिए और टाल दिया है। नए नियम के तहत ग्राहकों को वन टाइम पासवर्ड ( OTP ) मिलने में हो रही असुविधा को देखते हुए यह कदम उठाया है।

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ( TRAI ) के अनुसार, ग्राहकों को बैंकिंग सेवाओं और ओटीपी मिलने में आ रही परेशानी को देखते हुए नया नियम एक सप्ताह के लिए टाला जा रहा है। दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को अगले सप्ताह से इसे पूरी तरह लागू करना होगा।

TRAI ने एसएमएस के सत्यापन का नया नियम 8 मार्च, 2021 से लागू किया था लेकिन देशभर में हजारों ग्राहकों को OTP मिलने में परेशानी हो रही थी जिससे बैंकिंग व अन्य पंजीकरण सेवाओं पर असर पड़ा था। दूरसंचार नियामक ने 2018 में ही इस नियम को लागू करने की बात कही थी और दूरसंचार कंपनियों को इसके लिए दो साल का समय दिया था। ट्राई का मानना है कि दूरसंचार कंपनियां ग्राहकों की प्राथमिकता का पालन नहीं करती हैं और उनकी सहमति का झूठा दावा करती हैं। 

ये है TRAI द्वारा लागू नए नियम


अगले सप्ताह से लागू होने वाले ट्राई के नए नियम के तहत दूरसंचार कंपनियों को हर एसएमएस कंटेंट भेजने से पहले पंजीकृत टेक्स्ट से सत्यापित करना होगा। इसकी निगरानी टेलीकॉम आपरेटर की ओर से लगाए गए ब्लॉक चेन तकनीक से की जाएगी, जो मैसेज भेजने वाले की आईडी चेक करेगा। अगर यह मैसेज गैर-पंजीकृत आईडी से आया है तो उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net