रायपुर। गूगल (google) पर भरोसा करना भिलाई की एक युवती को महंगा पड़ गया। दरअसल हुआ यूं कि एक युवती ने अपने घर में लगे डी 2 एच (D2H) का बैलेंस ख़त्म होने पर रिचार्ज कराया, लेकिन किसी कारणवश रिचार्ज नहीं हो पाया। इसके बाद युवती ने गूगल में डी 2 एच (D2H) के कस्टमर केयर का नंबर सर्च उस पर शिकायत दर्ज करानी चाही, तो उल्टा शिकायत दर्ज करने की बजाय उनसे ही 2 लाख रुपए की साइबर ठगी कर ली गयी।

युवती की शिकायत पर हेल्प का झांसा देने वाले कर्मचारी ने उनसे गूगल प्ले स्टोर (Google play store) से मोबाइल ऐप डाउनलोड कराया और उसके बैंक खाते से 2 लाख रुपए निकाल लिए। युवती ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। घटना 25 सितम्बर की रात 9.40 बजे की है। सेक्टर 6 निवासी पीड़िता प्रतिमा मोहंती ने बताया कि वह डोमेनोज नेहरू नगर में नौकरी करती है। उसके पिता की पूँजी और अपनी बचत के 2 लाख रुपए बैंक में जमा थे।

गूगल में डी 2 एच कस्टमर केयर नम्बर खोजकर शिकायत

घर में लगे डी 2 एच का बैलेंस खत्म हो गया था। उसने रिचार्ज कराया, लेकिन नहीं हुआ। तब गूगल में डी 2 एच कस्टमर केयर नम्बर खोजकर शिकायत की। शिकायत का सामाधन करने एक व्यक्ति ने कॉल किया। उसने कहा कि आपका रिचार्ज का पैसा कहीं नहीं जाएगा। उसने डेबिट कार्ड का नम्बर और एक्सपायरी डेट पूछा। इस पर युवती ने जानकारी देने से मनाकर दिया।

ठग ने कहा कि कार्ड नम्बर नहीं बता रही तो कोई बात नहीं। खुद प्रोसेस कर सकती है। कंपनी का ऐप है उसे अपने मोबाइल पर डाउनलोड करना। जैसे ऑप्शन आते जाएंगे वैसे करते जाना, कार्ड में पैसे वापस आ जाएंगे। युवती उसके झांसे में आ गई। प्ले स्टोर से ठग द्वारा बताए गए ऐप को डाउनलोड किया। इसके बाद उसके मोबाइल को ही हैक कर लिया। थोड़ी देर में ओटीपी आता गया और बैंक खाते से 5 बार में 2 लाख रुपए निकाल लिए।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें एक ही क्लिक में पढ़ें The Rural Press की सारी खबरें।