ब्रेकिंग: दो हीरा तस्कर लगे पुलिस के हाथ, 26 लाख के हीरे जब्त, महासमुंद पुलिस ने ओडिशा बॉर्डर पार की कार्रवाई
ब्रेकिंग: दो हीरा तस्कर लगे पुलिस के हाथ, 26 लाख के हीरे जब्त, महासमुंद पुलिस ने ओडिशा बॉर्डर पार की कार्रवाई

महासमुंद। महासमुंद पुलिस ने दो अन्तर्राज्यीय हीरा तस्करों को ओडिशा बार्डर से लगे हुए ग्राम रेवा से गिरफ्तार किया है। तस्करों से 477 नग हीरा जब्त किया गया है, जिसकी कीमत 26 लाख 50 रुपए बताई गई है। दोनों आरोपी ओडिशा के रहने वाले हैं।

         पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल कुमार ठाकुर ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से सूचना मिल रही थी कि महासमुन्द, कोमाखान व बागबाहरा क्षेत्र में बड़ी मात्रा में बहुमूल्य रत्न हीरे का अवैध व्यापार किया जा रहा हैै। दीगर राज्यों व गरियाबंद जिले के बेहराडीह, पायलीखण्ड क्षेत्रों से बहुमूल्य रत्न हीरा लाकर महासमुन्द, कोमाखान व बागबाहरा में खपाया जा रहा है। 

सूचना को गंभीरता से लेते हुए एसपी ने समस्त थाना, चौकी प्रभारियों व सायबर सेल टीम को ऐसे लोगों की पहचान करने और गोरख धंधे में संलिप्त आरोपियों पर कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया था।

मुखबिर की सूचना पर पुलिस हुई सक्रिय

तफ्तीश के दौरान मुखबिर से सूचना मिली कि ओडिशा क्षेत्र से ग्राम रेवा घाट से होकर दो व्यक्ति बहुमूल्य हीरा जैसे रत्न को लेकर मोटरसाइकिल से आने वाले हैं, जिस पर संयुक्त टीम द्वारा मुखबिर की निशानदेही पर ग्राम रेवा ओडिशा बाॅर्डर पर दुर्गा मंदिर के पास सर्चिंग की। इस दौरान दो संदिग्ध व्यक्ति पुलिस को देखकर भागने लगे, जिन्हें टीम ने पीछा करके पकड़ा। आरोपियोंं से पूछताछ करने पर उन्होंने अपना नाम फकीर मेहेर जिला बलांगीर उड़ीसा एवं दिब्यरंजन बेहरा खरियाररोड़, जिला नुवापाड़ा का रहने वाला बताया।

जेब में मिले हीरों से भरे पैकेट

पकड़े गए संदिग्ध व्यक्तियों से बारिकी से पूछताछ करने एवं तलाशी लेने पर दोनों के पैन्ट की जेब से पाॅलिथीन में रखे 477 नग छोटे बडे आकार के वजनी 219.400 कैरेट का हीरा बरामद किया, जिनकी कीमत करीब 26 लाख पचास हजार रूपए बताई जा रही है। आरोपियों ने बताया कि वे गरियाबंद जिले के बेहराडीह, पायलीखण्ड क्षेत्रों से बहुमूल्य रत्न हीरा लाकर महासमुन्द जिले में ग्राहक की तलाश में आए थे।

महासमुंद पुलिस की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई

हीरे की जब्ती के बाद आरोपियों ने बताया कि उन्होंने पूर्व में इस प्रकार हीरे की तस्करी की है। महासमुन्द जिले की पुलिस द्वारा हीरा व अन्य बहुमूल्य रत्न की तस्करी करने वालों पर लगातार कार्यवाही जा रही है मगर इतनी बड़ी तदाद में पहली बार हीरा जप्त करने की कार्यवाही की गई है।

जब्त हीरे की मार्केट में काफी डिमांड

पुलिस ने जिस गुणवत्ता का हीरा जब्त किया है, उसे गरियाबंद जिले के देवभोग क्षेत्र के पायलीखण्ड खदान से उत्खनन किया जाता है, इसे ही चोरी करके लोगों द्वारा बेचा जा रहा है। जिसकी मुम्बई व सूरत के मार्केट में बहुत डिमाॅड होती है और इसे तराशने के बाद इसकी कीमत और भी कई गुना बढ़ जाती है। हीरा तस्करों के विरूध्द थाना बागबाहरा में धारा 41 (1़4), 379 भादवि के तहत् कार्यवाही की गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…