स्पोर्ट्स डेस्क। देशभर में जारी कोरोना वैक्सीनेशन के बावजूद महामारी का खौफ लगातार जारी है। अब कोरोना वायरस महामारी की वजह से भारत से बाहर यूएई में आयोजित हुए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के 13वें सीजन के दौरान छह साल में पहली बार BCCI के इस महात्वाकांक्षी टूर्नामेंट की ब्रांड वैल्यू में गिरावट देखने को मिल रही है।

डफ एंड फेलप्स की रिपोर्ट में ये खुलासा किया गया है कि IPL की इकोसिस्टम वैल्यू 2020 में 3.6 फीसदी घटी है। कोविड महामारी के कारण पिछले साल आईपीएल इकोसिस्टम वैल्यू 2019 में 47,500 करोड़ रुपये की तुलना में इस बार 45,800 करोड़ रुपये रहा, जिसमें करीब 3.6 फीसदी का घाटा देखा गया।
ना केवल आईपीएल बल्कि 2019 की तुलना में 2020 में सभी फ्रेंचाइजों की ब्रैंड वैल्यू में घाटा देखने को मिला है। घाटे के बावजूद मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) लगातार पांचवें साल फ्रेंचाइजी ब्रांड रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर रहा। हालांकि 2019 की तुलना में 2020 में मुंबई की ब्रांड वैल्यू में 5.9 फीसदी की कमी देखने को मिली। मुंबई की ब्रांड वैल्यू 2019 में 809 करोड़ रुपये थी जो 2020 में घटकर 761 करोड़ रुपये रही।
CSK और KKR की ब्रांड वैल्यू लगातार हुआ घाटा
चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की ब्रांड वैल्यू में क्रमश: 16.5 फीसदी और 13.7 फीसदी का घाटा देखने को मिला। चेन्नई की ब्रांड वैल्यू 2019 में 732 करोड़ रूपये थी जो 2020 में घटकर 611 करोड़ रूपे रह गई। कोलकाता की ब्रैंड वैल्यू 2019 में 629 करोड़ रूपये थी जो 2020 में घटकर 543 करोड़ रुपये रहा।
फ्रेंचाइजी ब्रांड वैल्यू में चेन्नई दूसरे और कोलकाता तीसरे स्थान पर है। इस बीच रॉयल चेलेंजर्स बेंगलुरु 9.9 फीसदी, सनराइजर्स हैदराबाद 8.5 फीसदी, दिल्ली कैपिटल्स 1.0 फीसदी, पंजाब किंग्स 11.3 फीसदी और राजस्थान रॉयल्स की ब्रांड वैल्यू में 2020 में 8.1 फीसदी का घाटा देखने को मिला।
दर्शकों के बिना कराया गया था IPL
गौरतलब है कि आईपीएल 2019 का आयोजन यूएई में दर्शकों के बिना कराया गया था। कोरोना के कारण भारत सरकार ने खेल गतिविधियों पर रोक लगा दी थी, लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) इसका आयोजन कराना चाहता था। साल 2020 से पहले 2009 में भी आम चुनाव के कारण आईपीएल का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया गया था।
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