छत्तीसगढ़ में सोमवार से लगेंगे दो टीके, कल से को-वैक्सीन का भी होगा उपयोग
छत्तीसगढ़ में सोमवार से लगेंगे दो टीके, कल से को-वैक्सीन का भी होगा उपयोग

टीआरपी डेस्क। प्रदेश में कोरोना से बचाव के लिए कोविशिल्ड के बाद को-वैक्सीन का उपयोग भी शुरू कर दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सोमवार को मेडिकल काॅलेज रायपुर में अलग काउंटर बनाकर इसकी शुरुआत की जाएगी। वर्तमान में प्रदेश के पास को-वैक्सीन की 72500 डोज स्टॉक में है।

बता दें कि कोरोना वैक्सीनेशन अभियान 16 जनवरी से प्रारंभ हुआ और प्रदेश में अब तक पुणे की सीरम की कोविशिल्ड वैक्सीन ही लगाई जा रही थी। हैदराबाद की भारत बायोटेक की को-वैक्सीन को ट्रायल बेस में होने की वजह से इसे उपयोग में नहीं लाया जा रहा था। जबकि केंद्र सरकार द्वारा 23 जनवरी और 8 फरवरी को दो खेप में इस वैक्सीन की सप्लाई की जा चुकी थी।

को-वैक्सीन लगवाने वालों के लिए अलग से बनेगा काउंटर

पिछले दिनों तीसरे फेस की ट्रायल रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने इस वैक्सीन का उपयोग शीघ्र शुरू करने की संभावना जताई थी। स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार से इस वैक्सीन का उपयोग भी वर्तमान में चल रहे टीकाकरण अभियान में करने की तैयारी कर ली है। इसकी शुरुआत पं. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल काॅलेज से की जाएगी।

को-वैक्सीन लगवाने वालों के लिए अलग से काउंटर बनाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक वर्तमान में इसका उपयोग सीमित केंद्रों में किया जाएगा, क्योंकि प्रदेश में 72 हजार 500 डोज उपलब्ध हैं और नियम के मुताबिक जिस कंपनी की पहली खुराक लगाई जाएगी, उसी की दूसरी खुराक लगनी जरूरी है। आने वाले दिनों में अगर इस वैक्सीन की खेप पहुंचती है तो इसके उपयोग के लिए अन्य जिला अस्पतालों और मेडिकल काॅलेज में टीका केंद्र बनाए जाएंगे।

को-वैक्सीन पर हो चुका है टकराव

को-वैक्सीन के उपयोग के मामले में केंद्र और राज्य सरकार के बीच टकराव की स्थिति बन चुकी थी। राज्य सरकार की ओर से इसका उपयोग तीसरे ट्रायल के बाद किए जाने का तर्क दिया जा रहा था, वहीं केंद्र सरकार द्वारा पहले ही इसे पूरी तरह सुरक्षित बताया जा रहा था। इसे लेकर प्रदेश में भी पक्ष-विपक्ष आमने-सामने हो गए थे।

सबके लिए करेंगे उपयोग

सूत्रों के मुताबिक को-वैक्सीन का उपयोग उन सभी के लिए किया जाएगा, जिस वर्ग का टीकाकरण किया जा रहा है। पूर्व में इसके लिए कंसल्टेंट फार्म भरना जरूरी था। इस नियम को अब शिथिल कर दिया गया है। पहले यह टीका लोगों से पूछने के बाद लगाने की योजना बनाई जा रही थी, मगर इसे अब सबके लिए कॉमन कर दिया गया है।

बनाएंगे अलग काउंटर

अधिकारियों के निर्देश के बाद प्रदेश में को-वैक्सीन का उपयोग सोमवार से प्रारंभ किया जाएगा। शुरुआत मेडिकल कॉलेज रायपुर से होगी, जहां इसके लिए अलग काउंटर बनाया जाएगा।

डाॅ. अमर सिंह ठाकुर, राज्य टीकाकरण अधिकारी

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…