सैन्‍य भर्ती घोटाला: 3 शहरों में CBI का छापा, 5 लेफ्टिनेंट कर्नल, 2 मेजर समेत 23 के खिलाफ केस दर्ज
image source : google

टीआरपी डेस्क। सोमवार को सेना भर्ती घोटाले में CBI द्वारा बड़ी कार्रवाई की गई है। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने देशभर में करीब 13 शहरों में 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया। साथ ही मामले से जुड़े 17 आर्मी ऑफिसर्स के खिलाफ FIR भी दर्ज की गई है। वहीं कई रक्षा अधिकारियों, सेना अस्पतालों और छावनियों के आवासीय और आधिकारिक परिसरों की भी तलाशी ली गई। जिनमें लेफ्टिनेंट कर्नल, मेजर, नायब सूबेदार और सिपाही रैंक के आर्मी ऑफिसर शामिल हैं।

CBI ने देशभर में 30 जगहों पर की सर्चिंग

जानकारी अनुसार, CBI ने देशभर में जिन 30 जगहों पर सर्चिंग की है। उनमें बेस हॉस्पिटल, कैंटोनमेंट, सेना के अन्य प्रतिष्ठान शामिल हैं। वहीं जांच एजेंसी ने कपूरथला, भठिंडा, दिल्ली, कैथल, पलवल, लखनऊ, बरेली, गोरखपुर, विशाखापत्तनम, जयपुर, गुवाहाटी, जोरहाट और चिरांगोन में छापेमारी कर कई दस्तावेज बरामद किए हैं।

इसके अलावा CBI ने बेस अस्पताल दिल्ली छावनी में तैनात नायब सूबेदार कुलदीप सिंह, लेफ्टिनेंट कर्नल एमवीएसएनए भगवान, आर्मी एयर डिफेंस कॉर्प्स विशाखापट्टनम, मेजर भावेश कुमार, ग्रुप टेस्टिंग ऑफिसर, 31 SSB सिलेक्शन सेंटर नॉर्थ, कपूरथला के अलावा कई वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की है।

 सैन्‍य भर्ती में धांधली का आरोप

बता दें, सेना में सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (SSB) के जरिए अधिकारियों और अन्य रैंक की भर्तियों में रिश्वत और अनियमितताओं के आरोप लगे थे। CBI ने उसी आधार पर यह कार्रवाई की है। वहीं इस घोटाले में सेना के परिवार के सदस्य और रिश्तेदार भी शामिल हैं। सेना के तीनों सर्विस में अफसर रैंक पर सिलेक्ट होने के लिए जो लोग आवेदन करते हैं उनकी परीक्षा सर्विस सिलेक्शन सेंटर्स पर SSB की तरफ से कराई जाती है। जिसमें उम्मीदवारों से रिश्वत नकद और ऑनलाइन लेन-देन के रूप में ली गई थी। कुछ मामलों में, प्रत्येक उम्मीदवार के लिए यह राशि लगभग लाख रुपये थी।

जिसके बाद कुछ लोगों ने भर्ती में जूनियर अधिकारियों के धांधली की शिकायत सेना मुख्यालय को की थी। इसके बाद मिलिट्री इंटेलिजेंस ने भी इससे इंकार नहीं किया। वहीं सीबीआई ने अपनी प्राथमिकी में 23 व्यक्तियों को शामिल किया है। जिसमें सेना के कर्मी और उनके परिवार के कुछ अज्ञात सदस्य भी शामिल हैं। लेफ्टिनेंट कर्नल रैंक के 6 सैन्यकर्मियों को भी मामले में आरोपी बनाया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…