जानें कौन हैं शिव प्रकाश, जिनके हाथ में है छत्तीसगढ़ भाजपा की कमान
जानें कौन हैं शिव प्रकाश, जिनके हाथ में है छत्तीसगढ़ भाजपा की कमान

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार लाने में अहम भूमिका निभाने वाले सौदान सिंह की छत्तीसगढ़ से पीएम नरेंद्र मोदी ने की विदाई कर दी है। अब प्रदेश में भाजपा की कमान कट्टर संघ प्रचारक शिव प्रकाश के हाथ में है। ऐसे में उम्मीद है कि छत्तीसगढ़ भाजपा अब नए सियासी तेवर के साथ प्रदेश में अपनी पैठ मजबूत करेगी। बता दें कि लगभग 20 सालों से छत्तीसगढ़ भाजपा की जिम्मेदारी सौदान सिंह के पास थी।

जानें कौन हैं शिव प्रकाश

संघ से बीजेपी में आए शिव प्रकाश है। पिछले चुनावों में बंगाल में अहम भूमिका निभाई है। अमित शाह ने उन्हें बंगाल का प्रमुख रणनीतिकार बनाकर उतारा। इसमें वो खरे साबित हुए। आज बंगाल में ममता बैनर्जी के सामने पूरी मजबूती के साथ भाजपा खड़ी नजर आती है। एक समय में वामपंथी दलों के गढ़ माने जाने वाले बंगाल में भाजपा का कोई नाम लेवा नहीं था। मगर अब बंगाल में सत्ता की दौड़ में भाजपा पूरी सक्रियता से शामिल दिखती है। शिव प्रकाश बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूत करने की वजह से संगठन में जाने जाते हैं। छत्तीसगढ़ भाजपा इन दिनों कार्यकर्ताओं को चार्ज करने में जुटी है। ऐसे में शिव प्रकाश का रोल छत्तीसगढ़ के लिए अहम हो सकता है।

बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूत करने देते हैं ध्यान

जिन्हें संघ ने 2014 में बीजेपी में भेज दिया था। फिर बीजेपी ने उन्हें पश्चिम बंगाल, यूपी और उत्तराखंड का संगठन प्रभारी बनाया। यूपी और उत्तराखंड में शिवप्रकाश ने बीजेपी के लिए शानदार काम किया और इन दोनों राज्यों में बीजेपी को विधानसभा चुनाव में बहुमत मिला। इसे देखते हुए पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने उन्हें बंगाल पर फोकस करने को कहा। इसके बाद शिवप्रकाश पार्टी को बंगाल में मजबूत करने की दिशा में काम करने में जुट गए। पिछले एक साल में उन्होंने बंगाल में एक हजार से ज्यादा बैठकें की। राज्य में अपना बेस मजबूत करने के लिए बीजेपी ने अलग-अलग वर्गों (नमो शूद्र, कीर्तनिया, राजवंशी, गोरखा और आदिवासी) के क्लब बनाए और शिवप्रकाश ने इनके साथ सीधे बैठकें की। उन्होंने कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाया और चुनाव से पहले सभी सीटों पर दो-दो दिन बिताए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…