प्राइवेट स्कूलों में आरटीई से प्रवेश के लिए आवेदन की तारीख बढ़ाकर 22 मार्च की गई
प्राइवेट स्कूलों में आरटीई से प्रवेश के लिए आवेदन की तारीख बढ़ाकर 22 मार्च की गई

टीआरपी डेस्क। प्राइवेट स्कूलों में आरटीई से प्रवेश के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। 15 मार्च से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने वाली थी। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से निर्देश भी जारी कर दिए गए थे। कई प्राइवेट स्कूलों के पंजीयन ही पूरा नहीं हो सका है। कुछ जिलों में नोडल, ग्राम पंचायत के जोड़ने का काम भी अधूरा है। इसकी वजह से पोर्टल में तकनीकी दिक्कतें आ गईं और आवेदन अटक गए। तकनीकी खामियों को देखते हुए आवेदन की तारीख बढ़ाकर 22 मार्च कर दी गई है।

अफसरों ने बताया कि पैरेंट्स का बच्चों का आवेदन करने के लिए एक महीने का समय दिया जाएगा। 22 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। गौरतलब है कि रायपुर जिले के निजी स्कूलों में इस बार भी करीब साढ़े दस हजार सीटें आरटीई से आरक्षित हैं।

24 मई से होगा सीटों का आवंटन

आरटीई के तहत आवेदन की प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू होगी। 22 अप्रैल तक फार्म भरे जाएंगे। दस्तावेजों की जांच 7 मई से 20 मई तक नोडल अधिकारी करेंगे। 24 मई से 28 मई तक प्रथम चरण के लिए लॉटरी और सीटों का आबंटन होगा।

जिन स्कूलों में सीटों की तुलना में आवेदन कम आएंगे वहां बिना लॉटरी सीटों का आबंटन होगा। 19 से 15 जून तक प्रथम चरण के तहत एडमिशन होगा। प्रवेश के दूसरे चरण के तहत आवेदन की प्रक्रिया 17 जून से होगी।

नर्सरी, केजी-1 और पहली में होगा एडमिशन

आरटीई के तहत नर्सरी, केजी-1 और कक्षा पहली में प्रवेश होगा। विभिन्न कक्षाओं में एडमिशन बच्चे के उम्र के अनुसार होगा। जैसे 3 से 4 साल की आयु वाले बच्चों को नर्सरी में प्रवेश मिलेगा। केजी-1 के लिए बच्चे की आयु 4 से 5 वर्ष होनी चाहिए। इसी तरह पहली में प्रवेश के लिए 5 साल से लेकर साढ़े छह साल अधिकतम आयु है। प्रवेश के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, बच्चे का आधार कार्ड। माता-पिता का आधार कार्ड। अंत्योदय कार्ड, गरीबी रेखा कार्ड। अनुसूचित जनजाति व अनुसूचित जाति के लिए प्रमाण पत्र देना होगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…