इन सांपों की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में करोड़ों रुपए की है कीमत, तस्करी करते पकड़ाए युवक
इन सांपों की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में करोड़ों रुपए की है कीमत, तस्करी करते पकड़ाए युवक

रायपुर। दुर्लभ प्रजाति के सांप रेड सैंड बोआ की तस्करी करते हुए 4 युवकों को साइबर सेल की टीम ने पकड़ा है। चरों आरोपी केरल के रहने वाले हैं और आंध्र प्रदेश से 10 लाख रुपये में ‘‘रेड सैंड बोआ‘‘ को खरीदकर यहाँ लाये थे। आरोपियों ने सांप की कीमत 30 लाख रुपये रखी थी। रेड सैंड बोआ सांप को दोमुंहा सांप के नाम से भी जाना जाता है।

कर रहे थे ग्राहक की तलाश

सायबर सेल की टीम को सूचना मिली थी कि थाना सिविल लाईन क्षेत्र में शिव चौक पुराना राजेन्द्र नगर स्थित एक मकान में कुछ व्यक्तियों द्वारा दुर्लभ प्रजाति का सांप बिक्री करने के लिए लाया गया है और ग्राहक की तलाश की जा रहीं है। एसएसपी अजय यादव ने मामले को गंभीरता से लेते हुये तस्करों को सांप के साथ रंगे हाथ पकड़ने हेतु निर्देशित किया। सायबर सेल ने टीम गठित कर कार्यवाही की। इस दौरान मकान में चार व्यक्ति मिले। कमरों की तलाशी दे दौरान एक ड्रम में दुर्लभ प्रजाति का सांप रेड सैंड बोआ टीम को मिला। टीम द्वारा उपस्थित व्यक्तियों से पूछताछ करने पर व्यक्तियों ने अपना नाम किरन आरपी, राज किरन, रिनु बी एवं सानिल और केरल का निवासी होना बताया गया।

चूना पोताई का काम करते थे तस्कर

सांप के संबंध में व्यक्तियों से कड़ाई से पूछताछ करने पर उनके द्वारा दुर्लभ प्रजाति के सांप को आंध्र प्रदेश के चित्तूर से 10 लाख रूपये में खरीदकर बिक्री करने हेतु ग्राहक की तलाश किया जाना बताया गया। आरोपियों द्वारा सांप की कीमत 30 लाख रूपये रखी गई थी और कुछ दिनों से लगातार अलग – अलग लोगों से संपर्क कर बिक्री करने हेतु सौदा तय किया जा रहा था। सभी चारों आरोपी मूलतः केरल के निवासी है जो रायपुर के पुराना राजेन्द्र नगर स्थित गोर्वधन चैक शिव चैक पास किराये का मकान लेकर रहते है तथा पोताई का काम करते थे।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भारी कीमत है रेड सैंड बोआ की

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में रेड सैंड बोआ सांप की कीमत करोड़ों में बताई जा रही है। आम भाषा में इसे दोमुहा सांप भी कहा जाता है। यह सांप छत्तीसगढ़ में भी पाया जाता है मगर उसका रंग अलग होता है। लाल रंग का दोमुहा सांप दुर्लभ होता है, यही वजह है कि इसकी कीमत बहुत ज्यादा है।

वन विभाग के सुपुर्द किया जायेगा मामला

साइबर सेल की टीम द्वारा चारों आरोपियों को हिरासत में लेकर उनके कब्जे से दुर्लभ प्रजाति का सांप रेड सैंड बोआ, घटना से संबंधित 05 नग मोबाईल फोन एवं सांप तस्करी हेतु प्रयुक्त अर्टिका वाहन क्रमांक के एल/25/जी/7601 को जप्त किया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…