क्रिकेट स्टेडियम
रायपुर के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में

रायपुर। छत्तीसगढ़ नागरिक संघर्ष समिति ने प्रदेश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए नवा रायपुर के परसदा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में चल रहे रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट मैच में दर्शकों के प्रवेश पर तत्काल प्रतिबन्ध लगाने की मांग की है.

छत्तीसगढ़ नागरिक संघर्ष समिति ने बिलासपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को निवेदन पत्र लिखकर व रायपुर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर उचित कार्यवाही की गुहार लगाई है.

राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा कर बड़ी चिंता व्यक्त की

समिति के विश्वजीत मित्रा ने मुख्य न्यायाधीश को व्यापक जनहित में निवेदन पत्र लिखकर आग्रह किया कि विगत 17 मार्च को प्रधानमंत्री ने बढ़ते संक्रमण को लेकर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा कर बड़ी चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि कोविड-19 के नियमों का सख्ती से पालन करवाया जाए.

रायपुर स्थित क्रिकेट स्टेडियम में जब क्रिकेट मैच प्रारम्भ हुए तो मरीजों की संख्या नहीं के बराबर थी पर विगत 3 दिन पहले स्टेडियम में 50,000 दर्शक भारत का मैच देखने उपस्थित हुए तो उस दिन मरीजों की संख्या 647 के आसपास थी. मैच देखकर लौटे छत्तीसगढ़ शासन के मंत्री एवं एक अन्य व्यक्ति दूसरे दिन कोरोना संक्रमित पाए गए.

दूसरे मैच की अनुमति नहीं दी गई

यही स्थिति गुजरात में चल रहे टी-20 क्रिकेट सीरीज में हुई और 2 मैच उपरांत गुजरात सरकार द्वारा बिना दर्शकों के मैच करवाया जा रहा है. यहाँ यह बताना भी आवश्यक है कि सड़क सुरक्षा को लेकर उक्त क्रिकेट आयोजन को सन 2020 में पुणे में एक मैच के उपरांत बंद कराया गया, फिर मैच स्थानांतरण होकर मुंबई में कराया गया. जहां भी एक मैच के उपरांत मुंबई जिला प्रशासन के द्वारा दूसरे मैच की अनुमति नहीं दी गई. फिर उक्त आयोजन फ़रवरी माह से छत्तीसगढ़ में प्रारम्भ हुआ.

कोविड-19 के नियमों का पालन नहीं करवा सकते

वर्तमान में छत्तीसगढ़ में 900 मरीज पाए गए हैं, जो कि कोरोना संक्रमित हैं और प्रतिदिन यह संख्या बढ़ रही है. यदि 30-35 हजार की भीड़ स्टेडियम में उपस्थित होती है तो जिला प्रशासन सख्ती से कोविड-19 के नियमों का पालन नहीं करवा सकते। यह अत्यंत चिंतनीय है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के पूर्व खिलाड़ी भी छत्तीसगढ़ के लोगों के प्रति सहानुभूति बिना दर्शकों की भीड़ में मैच खेलना पसंद कर रहे हैं.

मैच देखने के पश्चात् संक्रमित मरीज 15 से 20 दिन बाद ही पाए जायेंगे और तब हालात पर नियंत्रण पाना शासन प्रशासन के लिए कठिन हो जाएगा। यहां यह बताना भी आवश्यक है कि उक्त क्रिकेट आयोजन को टीवी चैनलों के माध्यम से प्रसारित किया जा रहा है और दर्शकों के लिए यह सुविधा प्रदान की गई है.

अतः निवेदन है कि बढ़ते कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या को देखते हुए प्रदेश वासियों की जन स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिकोण से आवश्यक निर्देश देने की कृपा करें।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…