राम माधव
राम माधव की BJP से संघ में हुई वापसी, दत्‍तात्रेय होसबोले बनाए गए सरकार्यवाह

टीआरपी डेस्क। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रवक्ता राम माधव अब संघ के लिए काम करेंगे. दरअसल, उन्हें भाजपा से संघ में वापस बुला लिया गया है. राम माधव को संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी में जगह दी गई है. बेंगलुरु में चल रही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की निर्णय लेने वाली सर्वोच्च इकाई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में यह फैसला लिया गया है.

बता दें कि राम माधव पहले संघ से बीजेपी में महासचिव बनकर गए थे. उन्होंने कश्मीर समेत कई मामलों में बड़ी भूमिका निभाई. अब राम माधव दोबारा से संघ के सेवा कार्यों का मोर्चा संभालेंगे.

वहीं, दत्‍तात्रेय होसबोले को राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ का सरकार्यवाह चुना गया है. दत्‍तात्रेय होसबोले, भैय्याजी जोशी की जगह लेंगे. 73 वर्षीय जोशी तीन-तीन वर्षों के लिए चार बार सरकार्यवाह रहे. वहीं होसबोले 2009 से संघ के सह सरकार्यवाह थे.

इन्हें मिली नई जिम्मेदारी

इसके अलावा अरुण कुमार प्रचार प्रमुख से सह सरकार्यवाह बनाए गए हैं. रामलाल को अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख का जिम्मा सौंपा गया है. आलोक, अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख बनाए गए हैं, जबकि सुनील आंबेडकर को अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख बनाया गया है.

संघ में नंबर दो के ओहदे पर पहुंचे होसबोले

आरएएसस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख से सह सरकार्यवाह बनाए गए अरुण कुमार ने कहा कि भैय्याजी जोशी ने इच्‍छा प्रकट की थी कि वह 12 सालों से इस दायित्‍व को संभाल रहे हैं और अब ये जिम्‍मेदारी किसी युवा को दी जानी चाहिए. दत्‍तात्रेय होसबोले को तीन वर्षों के लिए सर्वसम्‍मति से चुना गया है और अब वह संघ में नंबर दो के ओहदे पर पहुंच गए हैं.

उन्होंने कहा कि भैय्याजी जोशी ने दायित्‍व मुक्‍त करने को कहा था, जिसके बाद दत्‍तात्रेय होसबोले को सरकार्यवाह चुना गया. उन्‍होंने उम्र की वजह से ये निर्णय किया है. हालांकि उनका स्‍वास्‍थ्‍य बिल्‍कुल ठीक है.

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…