जनता कर्फ्यू का 1 साल: कोरोना के खिलाफ जंग में PM मोदी को मिला लोगों का साथ, एक अपील पर थम गया देश
जनता कर्फ्यू का 1 साल: कोरोना के खिलाफ जंग में PM मोदी को मिला लोगों का साथ, एक अपील पर थम गया देश

टीआरपी न्यूज डेस्क। इतिहास में 22 मार्च की तारीख को भारत के लोग सालों साल तक याद रखेंगे क्योंकि यही वो दिन है जब देश में जनता कर्फ्यू और उसके बाद तीन महीने के लॉकडाउन का ऐलान किया गया था।

22 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के प्रकोप को देखते हुए जनता कर्फ्यू का ऐलान किया था। पीएम मोदी की एक अपील पर 22 मार्च 2020 (रविवार) को पूरे देश की सड़कों पर सन्नाटा छा गया था। क्या शहर और क्या गांव हर तरफ खामोशी थी। आज सोमवार 22 मार्च 2021 को इस ‘जनता कर्फ्यू’ को पूरा एक साल हो गया है।

24 घंटे तक सुनसान पड़ी रहीं सड़कें

जनता कर्फ्यू वाले दिन सुबह 7 बजे से लेकर रात 9 बजे तक सभी लोग अपनों के साथ अपने घरों में कैद रहे। बाजार से लेकर सार्वजनिक वाहन, दफ्तर और सभी दुकानें सबकुछ बंद था। हालांकि सुरक्षाकर्मी, प्रेस, स्वास्थ्यकर्मी और सफाईकर्मियों को इस दिन काम करने की छूट दी गई थी।

ताली-थाली बजाकर किया गया था कोरोना वारियर्स का सम्मान

जनता कर्फ्यू पर पीएम मोदी ने लोगों से कोरोना कमांडोज (प्रेस, स्वास्थ्यकर्मी और सफाईकर्मियों) का ताली और थाली बजाकर धन्यवाद करने की अपील की। शाम 5 बजे लोग अपने घरों की छतों पर चढ़ गए और स्वास्थ्यकर्मियों, मीडियाकर्मियों के साथ ही सफाईकर्मियों के लिए ताली-थाली बजाकर उनके काम की सराहना की गई।

जब लॉक हो गया पूरा देश

जनता कर्फ्यू के बाद भी जब कोरोना के मामलों में कोई कमी नहीं आई तो केंद्र सरकार ने सख्ती करते हुए 24 मार्च से देश भर में तीन महीने का पूर्ण लॉकडाउन लगाया था। हालांकि लॉकडाउन के दौरान लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

देश में बसें और ट्रेनें सब बंद होने के कारण प्रवासी भारतीय पैदल ही अपने घरों को निकल पड़े थे। वहीं इस दौरान न जाने कितने लोगों की नौकरियां चली गईं और रोजगार ठप्प हो गए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…