Weather Alert : छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में बारिश की आशंका…
Weather Alert : छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में बारिश की आशंका…

नेशनल डेस्क। उत्तर भारत के पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक इस समय मौसम बदला हुआ है। वर्तमान मौसमी स्थितियों को देखते हुए अनुमान है कि 23 और 24 मार्च को छत्तीसगढ़ समेत पंजाब के अधिकांश इलाकों, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, मध्यप्रदेश और उत्तर पश्चिमी तथा उत्तर पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं।

24 मार्च से मौसमी की गतिविधियां काफी कम हो जाएंगी लेकिन उत्तरी हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के भागों में कुछ स्थानों पर 24 मार्च को भी गरज के साथ हल्की वर्षा, बूंदाबांदी होने की संभावना बनी रहेगी। सबसे ज्यादा गतिविधियां 23 मार्च यानी मंगलवार को संभावित हैं जब पंजाब और हरियाणा में कई जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है और बादलों की गर्जना के साथ ओले गिरने की संभावना रहेगी।

इस सीजन में अब तक हुई बारिश के आंकड़ों पर नजर डालें तो 1 मार्च से लेकर 21 मार्च के बीच उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से 66% कम वर्षा रिकॉर्ड की गई है। इस दौरान जहां लगभग 35 मिलीमीटर वर्षा होनी थी वहां 11 मिलीमीटर बारिश हुई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 89% कम वर्षा हुई है। हरियाणा में 68 फ़ीसदी कम बारिश हुई है, उत्तर प्रदेश में 94% की कमी रही है, पंजाब में 90 फ़ीसदी कम वर्षा रिकॉर्ड की गई है जबकि राजस्थान में 69% कम वर्षा दर्ज की गई है। उम्मीद कर सकते हैं कि वर्तमान बारिश इस कमी की कुछ हद तक भरपाई करेगी। हालांकि अधिकांश भागों में कटाई और मड़ाई की अवस्था वाली फसलों को नुकसान भी हो सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net