किसान संगठनों का भारत बंद कल, जानिए कौनसी सेवाएं रहेंगी प्रभावित
किसान संगठनों का भारत बंद कल, जानिए कौनसी सेवाएं रहेंगी प्रभावित

नई दिल्ली। तीन नए कृषि कानूनों ( Farm Law ) के विरोध में आंदोलनरत किसानसंघों ने शुक्रवार को 26 मार्च को भारत बंद ( Bharat Bandh 26 March 2021 ) का आह्वान किया है। कृषि कानून रद्द करने और केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद के आह्वान पर अन्य संगठनों की ओर से समर्थन मिल रहा है। हालांकि इस बंद में इमरजेंसी सेवाओं को बंद के दायरे से दूर रखा जाएगा।

बता दें कि 26 मार्च को आंदोलन के 120 दिन पूरे हो जाएंगे। यही वजह है कि दिल्ली-एनसीआर के बॉर्डर (शाहजहांपर, टीकरी, सिंघु और गाजीपुर) पर धरने पर बैठे किसान संगठनों ने आंदोलन को 4 महीने पूरे होने पर 26 मार्च को भारत बंद की घोषणा की है।

ये रहेगा बंद

राष्ट्रव्यापी भारत बंद के दौरान किसान संगठनों ने दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान 12 घंटे तक बंद करने की बात कही है। इसके साथ ही दूध डेयरी भी बंद रखी जाएंगी। कुछ सब्जी मंडियों ने भी किसानों के भारत बंद को समर्थन दिया है। ऐसे में सब्जी की सप्लाय में भी परेशानी हो सकती है।

इमरजेंसी सेवाओं पर बंद का नहीं होगा असर

भारत बंद के दौरान इमरजेंसी सेवाओं को बहाल रखा जाएगा। इसके तहत मेडिकल स्टोर्स और जरूरी सेवाओं पर बंद का कोई असर नहीं होगा। यही नहीं स्वेच्छिक भारत बंद के आह्वान के बीच यातायात को लेकर भी नहीं छेड़ने की बात कही गई है। हालांकि कुछ हाईवे और स्टेट हाईवे पर किसान धरना देंगे। ऐसे में उन जगहों पर यातायात बाधित रह सकता है। इसके अलावा किसी भी सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट को बंद नहीं किया जाएगा। यानी अब तक मिली जानकारी के मुताबिक टैक्सी से लेकर बस और मेट्रो सेवाएं यथावत बहाल रहेंगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…