IND vs ENG ODI: इंडिया और इंग्लैंड के बीच 'फाइनल' टक्कर आज, वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला
image source ; google

टीआरपी डेस्क। आज रविवार को इंडिया और इंग्लैंड के बीच 3 वनडे सीरीज का ‘फाइनल’ खेला जाएगा। यह मैच दोपहर डेढ़ बजे से पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के स्टेडियम में खेला जाएगा। फिलहाल दोनों टीम के बीच सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। ऐसे में दोनों टीमों के लिए यह ‘करो या मरो’ का मुकाबला है। इस बीच यदि टीम इंडिया आखिरी मैच हारती है, तो वह लगातार तीसरी वनडे सीरीज गंवा देगी।

बता दें, पिछली दो सीरीज में भारत को फरवरी 2020 में न्यूजीलैंड और नवंबर में ऑस्ट्रेलिया ने शिकस्त दी थी। यह दोनों ही सीरीज भारत ने विपक्षी टीम के घर में खेली थी। हालांकि, टीम इंडिया ने घर में खेली गई पिछली दो सीरीज जीती हैं। उसने दिसंबर 2019 में वेस्टइंडीज और जनवरी 2020 में ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी थी। ऐसे में यदि भारतीय टीम तीसरा वनडे जीतती है, तो घर में उसकी लगातार तीसरी जीत होगी।

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया 29 साल से वनडे सीरीज नहीं हारी


टीम इंडिया घर में इंग्लैंड के खिलाफ 29 साल से वनडे सीरीज नहीं हारी है। आखिरी बार इंग्लिश टीम ने दिसंबर 1984 में इंडिया को घर में 4-1 से वनडे सीरीज में हराया था। इसके बाद से भारत ने घर में इंग्लैंड से कोई वनडे सीरीज नहीं हारी। पिछली बार भारतीय टीम ने जनवरी 2017 में घर में इंग्लैंड को सीरीज में 2-1 से हराया था।

भारतीय टीम की कमजोर बॉलिंग


सीरीज में भारतीय टीम के लिए कमजोर कड़ी उसकी बॉलिंग ही साबित हुई है। पहला मैच भले ही टीम इंडिया ने 66 रन से जीत लिया था, लेकिन उस मैच में भी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद तेज रही थी। तेज खेलने के चक्कर में ही इंग्लैंड ने लगातार विकेट गंवाए और जीता हुआ मैच भी गंवा दिया था। हालांकि, दूसरे वनडे में मेहमान टीम ने यह गलती नहीं की और संभलकर खेलते हुए टीम इंडिया को 6 विकेट से हराकर सीरीज 1-1 से बराबर कर दी।


तीसरा मैच जीतने के लिए भारतीय कप्तान विराट कोहली बॉलिंग डिपार्टमेंट में कुछ जरूरी बदलाव कर सकते हैं। दूसरे वनडे में स्पिनर कुलदीप यादव ने 10 ओवर में बिना कोई विकेट लिए 84 रन दिए थे। उन्हें बाहर कर युजवेंद्र चहल को मौका मिल सकता है। वहीं, तेज गेंदबाजी में शार्दूल ठाकुर की जगह यॉर्कर स्पेशलिस्ट टी नटराजन को प्लेइंग-11 में शामिल किया जा सकता है। दूसरे वनडे में शार्दूल ने 7.3 ओवर में 54 रन दिए और विकेट भी नहीं मिला था।


वहीं, ऑलराउंडर क्रुणाल पंड्या को भी बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। बतौर बैट्समैन क्रुणाल मिडिल ऑर्डर में फिट बैठते हैं, लेकिन बॉलिंग में वह कोई विकेट नहीं ले पा रहे। दूसरे वनडे में उन्होंने 6 ओवर में बिना विकेट लिए 72 रन लुटाए थे। उनकी जगह ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को मौका मिल सकता है।

धीमी बल्लेबाजी भी एक बड़ा सिरदर्द


टीम इंडिया के लिए एक बड़ा सिरदर्द उसकी शुरुआती धीमी बल्लेबाजी भी है। टीम विकेट नहीं गंवाने के लिए सतर्कता के साथ 30-35 ओवर में धीमी बल्लेबाजी करती है। आखिर के 10 ओवर में तेज बल्लेबाजी कर 100+ रन बंटोरने की कोशिश में जरूर सफलता मिलती है। ऐसे में स्कोर 330 के करीब ही पहुंच पाता है। जबकि इंग्लैंड की आक्रामक बल्लेबाजी के लिए यह बेहद ही कम है।

इसका उदाहरण दूसरा वनडे है। इसमें टीम इंडिया ने शुरुआती 35 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 173 रन बनाए थे। जबकि इंग्लैंड ने इतने ही ओवर में 1 विकेट गंवाकर 281 रन बना लिए थे। आखिर में भारतीय टीम ने 50 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 336 रन बनाए, जबकि इंग्लैंड ने 43.3 ओवर में ही 4 विकेट गंवाकर 337 रन बनाकर मैच जीत लिया था। इस धीमी रफ्तार से टीम इंडिया को इंग्लैंड से तीसरा मैच जीतना बेहद मुश्किल होगा।

टीमें इस प्रकार हैं

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेट कीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, क्रुणाल पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर में से।

इंग्लैंड: इयोन मॉर्गन (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, सैम कुरेन, टॉम कुरेन, लियाम लिविंगस्टोन, मैट पार्किंसन, आदिल राशिद, जैसन रॉय, बेन स्टोक्स, रीस टॉपले, मार्क वुड, जैक बॉल, क्रिस जॉर्डन, डाविड मलान में से।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…