कोरोना के खिलाफ अनोखा मास्क तैयार, 99 फीसदी तक वायरस से बचाने का दावा
कोरोना के खिलाफ अनोखा मास्क तैयार, 99 फीसदी तक वायरस से बचाने का दावा

टीआरपी डेस्क। बढ़ते कोरोना वायरस के बीच इजरायल की एक मास्क निर्माता कंपनी ने ऐसा मास्क तैयार किया है, जिसमें जिंक-ऑक्साइड की परत है। ये कोरोना वायरस समेत सभी तरह के बैक्टीरिया और फंगस को नाक-मुंह के भीतर जाने से न केवल रोकती है, बल्कि उन्हें खत्म कर देती है।

खासकर हवा के जरिए कोरोना वायरस फैलने से रोकने में इसे 99 फीसदी से भी ज्यादा कारगर बताया जा रहा है।

इजरायल तकनीक और सैन्य सुरक्षा के मामले में बड़े-बड़े देशों से भी आगे चल रहा है इस बीच इजरायल लगातार मास्क और दवाओं पर प्रयोग कर रहा है। इसी कड़ी में हाल में एक मास्क बनाने वाली कंपनी सोनोविया (Sonovia) का नाम आ रहा है।

इस कंपनी ने लैब टेस्ट के बाद ऐसा मास्क बनाने का दावा किया, जो कोरोना वायरस रोकने के लिए सबसे ज्यादा बढ़िया माना जा रहा है. खास बात ये है कि मास्क रियूजेबल है यानी बार-बार इस्तेमाल हो सकता है।

मास्क की खासियत

मास्क की ऊपर सतह पर जिंक ऑक्साइड के काफी सूक्ष्म कण लगे हुए हैं, जो जर्म्स को मारने का काम करते हैं। ऐसे में जैसे ही जर्म्स हवा के जरिए मास्क के सामने आते हैं, वे वहीं के वहीं खत्म हो जाते हैं।

परीक्षण के सबसे हालिया दौर के परिणामों से पता चला कि मास्क के कपड़े से संपर्क में आने के 30 मिनट के भीतर वायरस खत्म हो जाते हैं। वहीं मास्क 55 बार धुलाई के बाद भी असरदार पाया गया।

मास्क का परीक्षण शंघाई में किया गया, वहां की लैब में पाया गया कि ये मास्क अपने संपर्क में आने 90% कोरोना वायरस को निष्क्रिय कर देता है। यही परीक्षण इटली में भी हुआ, हालांकि इटली में ये टेस्ट कारपेट और दूसरे फेब्रिक के लिए किया गया और ये जांचने की कोशिश की गई कि जिंक ऑक्साइड के नैनो-पार्टिकल का इनमें इस्तेमाल कितना प्रभावी रहता है। इस दौरान इसका प्रभाव 99.999% माना गया। कम से कम कंपनी का तो फिलहाल यही दावा है।

इजरायल की मास्क और फेब्रिक निर्माता इस कंपनी के मास्क से दुनियाभर के फैशन ब्रांड भी प्रभावित होते दिख रहे हैं. फैशन के मामले में अग्रणी कई कंपनियां सोनोविया के साथ करार कर रही हैं ताकि ऐसे कपड़े या एक्सेसरीज तैयार हो सकें, जो वायरस के इस दौर में लोगों को घर से लेकर बाहर तक सुरक्षित रख सकें।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net