Tokyo Olympic : सोनम मलिक और अंशु मलिक ने किया क्वालीफाई, साक्षी की उम्मीदें खत्म
Tokyo Olympic : सोनम मलिक और अंशु मलिक ने किया क्वालीफाई, साक्षी की उम्मीदें खत्म

नई दिल्ली। भारत की युवा पहलवान सोनम मलिक (Sonam malik) और अंशु मलिक (Anshu malik) ने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है। दोनों खिलाड़ी कजाखस्तान में चल रहे एशियन ओलंपिक क्वालिफिकेशन इवेंट में अपनी-अपनी कैटेगरी के फाइनल में पहुंच गई हैं। इसी के साथ उन्हें ओलंपिक कोटा भी मिल गया।

जूनियर से सीनियर वर्ग में पहुंची 19 वर्षीय अंशू और 18 वर्षीय सोनम से पहले अनुभवी विनेश फोगाट (53 किग्रा) ने ओलंपिक में जगह बनाई थी। इस तरह से कुश्ती में भारत की तीन महिला खिलाड़ी टोक्यो खेलों में अपना दावा पेश करेंगी।

बता दें अब तक 6 भारतीय रेसलर ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं, इसमें तीन महिला और तीन पुरुष खिलाड़ी हैं।

शोखिदा एक्खमिदोवा को 12-2 से हराया


57 किग्रा कैटेगरी के सेमीफाइनल में 19 साल की अंशु मलिक ने उज्बेकिस्तान की शोखिदा एक्खमिदोवा को 12-2 से हराया। वे आज ही गोल्ड मेडल के मुकाबले में भी उतरेंगी। वे 2020 में इंडिविजुअल वर्ल्ड कप में सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं, इसके पहले उन्होंने पिछले साल एशियन चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था, वे वर्ल्ड कैडेट चैंपियनशिप में एक गोल्ड और दो ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा कर चुकी हैं।

0-6 से पिछड़ने के बाद जीतीं सोनम


वहीं 62 किग्रा कैटेगरी में सोनम मलिक ने सेमीफाइनल में कजाखस्तान की अयाउल्म केसीमोवा को 9-6 से हराया. एक समय सोनम 0-6 से पीछे चल रही थीं। इसके बाद उन्होंने शानदार वापसी की और लगातर 9 अंक बनाकर मुकाबला जीता। इससे पहले चयन ट्रायल में 18 साल की सोनम ने लगातार चौथी बार रियो ओलंपिक कांस्य पदक साक्षी मलिक मात दी थी। उन्होंने ट्रायल के मुकाबले में 8-7 से जीत दर्ज की थी. अब इन खिलाड़ियों से ओलंपिक में भी मेडल जीतने की उम्मीद है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net