बस्तर में स्पंज पावर प्लांट की जनसुनवाई में मचा बवाल, नाराज ग्रामीणों ने किया पथराव, उलटे पांव लौटना पड़ा विधायक को
बस्तर में स्पंज पावर प्लांट की जनसुनवाई में मचा बवाल, नाराज ग्रामीणों ने किया पथराव, उलटे पांव लौटना पड़ा विधायक को

जगदलपुर। भानपुरी थाना क्षेत्र के चपका ग्राम में जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों ने बवाल मचा दिया, दरसअल एक निजी कंपनी के लिये पर्यावरण संबधी जनसुनवाई प्रशासन ने आयोजित की थी, मगर गांव वाले इलाके में प्लांट लगाने का विरोध कर रहे हैं। बवाल इतना बढ़ा कि क्षेत्र के विधायक को मौके से हटना पड़ा. इतना ही नहीं नाराज ग्रामीणों ने विधायक की गाड़ी और प्रशासनिक वाहनों पर पथराव किया तथा राष्ट्रीय राजमार्ग 30 पर चक्का जाम कर दिया।

पथराव से मची अफरा-तफरी, भारी पड़े ग्रामीण

यहाँ सैकड़ो की संख्या में इक्कठा हुये ग्रामीण प्रशासन और पुलिस पर भारी पड़ गए। गुस्साए ग्रामीणों दौड़ा दौड़ कर हमला किया, इस घटना में अब तक 3 लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आयी है। घटना के बाद ग्राम चपका में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

जमीन देने को तैयार नहीं हैं ग्रामीण

जगदलपुर से लगभग 45 किलोमीटर दूर बस्तर ब्लाक के चपका ग्राम में प्रस्तावित मेसर्स गोपाल स्पंज पावर प्लांट के संबंध में जनसुनवाई बुलाई गई थी. मगर ग्रामीण इस प्लांट के लिए अपनी जमीन देने को तैयार नहीं हैं, और न ही वे यहाँ प्लांट लगने देना चाहते हैं। इस दौरान कुछ मुद्दों पर ग्रामीण नाराज हो गए और उन्होंने नारायणपुर विधायक और हस्तशिल्प बोर्ड के अध्यक्ष चंदन कश्यप के वाहन का घेराव कर दिया।

भारी पुलिस बल के बीच हुई सुनवाई

जन सुनवाई को देखते हुए यहां बड़ी संख्या में पुलिस बल को भी तैनात किया गया था. मगर आक्रोशित ग्रामीणों को रोकने में पुलिस नाकामयाब साबित हुई. वहीं विधायक को भी मौके से रवाना होना पड़ा. विधायक के जाने के बाद ग्रामीणों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 30 पर चक्काजाम कर दिया. मौके पर अतिरिक्त पुलिस बल को रवाना कर ग्रामीणों को समझाइश दी गई, तब जाकर ग्रामीण यहां से लौटे।

धारा 144 लागू , फिर क्यों आयोजित की सुनवाई..?

कोरोना को देखते हुए जिले में धारा 144 लागू है। ऐसे में यहाँ जनसुनवाई रखना समझ से परे है। इस सुनवाई में सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण पहुंचे हुए थे और बकायदा पूरे प्रशासनिक अधिकारियों के बीच जन सुनवाई की गई।

भानपुरी एसडीओपी उद्यन ने बताया कि जनसुनवाई के दौरान पथराव किया गया मगर किसी को कोई चोट नहीं पहुँची है और हालात पर काबू पा लिया गया। हालाँकि बाद में जब लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आयी तो अधिकारियों ने चुप्पी साध ली।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net