आज रायसीना संवाद के छठे संस्करण की शुरुआत करेंगे PM मोदी, 50 देशों के 150 से ज्यादा स्पीकर्स शामिल होंगे
आज रायसीना संवाद के छठे संस्करण की शुरुआत करेंगे PM मोदी, 50 देशों के 150 से ज्यादा स्पीकर्स शामिल होंगे

नई दिल्ली। कोरोना काल के बीच आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रायसीना डायलॉग के 6वें संस्करण का उद्घाटन करेंगे। हालांकि कोरोना महामारी की वजह से इस बार ये संवाद कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित हो रही है।

बता दें आज से शुरू होने वाला ये संवाद 16 अप्रैल तक चलेगा। इसका आयोजन विदेश मंत्रालय और ऑर्ब्जवर रिसर्च फाउंडेशन की ओर से कराया जा रहा है।

रवांडा के राष्ट्रपति और डेनमार्क की पीएम मुख्य अतिथि

इस बार के रायसीना डायलॉग की थीम ‘वायरल वर्ल्ड: आउटब्रेक्स आउटलायर्स एंड आउट ऑफ कंट्रोल’ (Viral World: Outbreaks, Outliers and Out of Control) है। इसमें कुल 50 सेशन होंगे। संवाद कार्यक्रम में 50 देशों और के 150 स्पीकर्स शिरकत करेंगे।

जानिए क्या है रायसीना डायलॉग

दुनिया के अलग-अलग देशों के लोगों का एक मंच है। जहां वैश्विक हालात और चुनौतियों पर एक सार्थक चर्चा के उद्देश्य से रायसीना डायलॉग की शुरुआत की गई। इसमें 100 से ज्यादा देश के तमाम प्रतिनिधि हिस्सा लेते हैं। केंद्र सरकार ने रायसीना डायलॉग की शुरुआत 2016 में की थी। जिसके बाद से हर साल इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले देशों और लोगों की तादाद बढ़ती जा रही है। इसके पहले साल 2020 में 14 से 16 जनवरी तक रायसीना डायलॉग भारत में आयोजित किया गया था, जिसमें रूस, ईरान और ऑस्ट्रेलिया सहित 13 देशों के विदेश मंत्रियों ने हिस्सा लिया। जबकि 105 देशों के 180 से ज्यादा प्रतिनिधि शामिल हुए।

विदेश मंत्री भी शामिल होंगे

अतिथियों के अलावा ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मरीसे पायने और फ्रांस के विदेश मंत्री जीन वेस ली ड्रायन भी रायसीना डायलॉग में हिस्सा लेंगे। कई अन्य अधिकारी भी इसमें मौजूद रहेंगे। पुर्तगाल, स्लोवेनिया, रोमानिया, सिंगापुर, नाइजीरिया, जापान, इटली, स्वीडन, ऑस्ट्रेलिया, केन्या, चिली, मालदीव, ईरान, कतर और भूटान के विदेश मंत्री भी इसमें भाग लेंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप

Trusted by https://ethereumcode.net