स्वास्थ्य मंत्री के आश्वासन के बाद जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल ख़त्म, मांगें तत्काल होंगी पूरी
स्वास्थ्य मंत्री के आश्वासन के बाद जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल ख़त्म, मांगें तत्काल होंगी पूरी

रायपुर। मेकाहारा के जूनियर डॉक्टरों ने स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव से उनके निवास में मुलाकात की। मंत्री सिंहदेव को डॉक्टरों ने इस दौरान अपनी मांगों की जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्री ने डॉक्टरों से कहा है कि इस समय हम कोरोना संक्रमण के कठिन दौर से गुजर रहे हैं। इस वक्त डॉक्टरों का स्थान भगवान के समान है। आप लोग अपनी सेवाएं जारी रखें। सरकार डॉक्टरों की कार्य परिस्थितियों को बेहतर बनाने और उन्हें अच्छी सुविधाएं उपलब्ध कराने पहल करेगी।

मांगों को जायज ठहराया स्वास्थ्य मंत्री ने

JDA ने मिडिया को बैठक के सम्बन्ध में जारी प्रेस नोट में बताया कि स्वास्थ्य मंत्री से JDA की मीटिंग हुई. उन्होंने JDA की मांगो को जायज और सही ठहराया. मीटिंग काफी सकारात्मक रही. मंत्री ने काफी मांगे तुरंत सॉल्व करने का आश्वाशन दिया और कुछ मांगो को एक टाइम लिमिट में पूरा करने को कहा है। कोविड वार्ड में जिस भी प्रकार की अव्यवस्था पायी गयी और डॉक्टर्स को होने वाली परेशानी को तुरंत प्रभाव से सॉल्व किया जाएगा।

इन बातों पर भी बनी सहमति

JDA के प्रवक्ता डॉ प्रेम चौधरी ने बताया उनकी कुछ महत्वपूर्ण मांगों पर सहमति बानी है जो की इस प्रकार है – MBBS के बाद और PG के बाद सिर्फ 2 ही साल का ग्रामीण बांड करना होगा जो कि पहले 2 प्लस 2 साल का बांड था, फाइनल ईयर के एग्जाम को पहले से decide टाइम में लिया जाएगा। इंसेंटिव और छात्रवृत्ति को दूसरे स्टेट को मिलने वाले स्टेट को फॉलो करते हुए दिया जाएगा।

कोविड की ड्यूटी के बाद मिलेगा क्वारेंटीन पीरियड

जूनियर डॉक्टरों को कोविड की ड्यूटी के रोस्टर के बाद सीधे सामान्य ड्यूटी पर लगा दिया जाता था मगर अब इन्हे कोविड duty के बाद मिलने वाला क्वारंटाइन पीरियड दिया जाएगा। कोविड एरिया और डॉक्टर्स duty रूम्स में प्रॉपर एयर कंडीशन्स दिये जायेंगे, 2 दिन के अंदर। donning और doffing एरिया को प्रॉपर ICMR guideline के अनुसार दुरुस्त किया जायेगा।

मांगें पूरी होने तक पट्टी लगाकर करेंगे काम

स्वास्थ्य मंत्री के साथ बैठक के बाद डॉक्टर ड्यूटी पर लौट आए हैं. JDA ने कहा है कि जो आश्वाशन दिया गया है’ उस पर एक टाइम लिमिट में कदम नही उठाया जाता है तो जूनियर डॉक्टर 1 मई से हड़ताल पर जाने के लिए मजबूर होंगे। फ़िलहाल मांग पूरी होने तक वे काली पट्टी लगाकर काम करेंगे। रायपुर मेडिकल कॉलेज के जूनियर डाक्टर अनेक मांगो को लेकर 2 दिन से हड़ताल पर थे। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी इस हड़ताल को गंभीरता से लिया था तथा स्वास्थ्य मंत्री से संज्ञान लेने को कहा था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप