CitiBank भारत में समेटेगा रिटेल बैंकिंग कारोबार, अगर आपका भी है अकांउट तो जल्दी कर लें ये काम
CitiBank भारत में समेटेगा रिटेल बैंकिंग कारोबार, अगर आपका भी है अकांउट तो जल्दी कर लें ये काम

नई दिल्ली। सिटी ग्रुप इंक की योजना एशिया और यूरोप, मध्य पूर्व और अफ्रीका क्षेत्र के 13 मार्केट्स में रिटेल बैंकिंग से बाहर निकलने की है। सिटीग्रुप का रिटेल बैंकिंग कारोबार से निकलना लोकल बैंकों के लिए अच्छा मौका साबित हो सकता है। सिटी बैंक के रिटेल कारोबार में क्रेडिट कार्ड, डिपोजिट अकाउंट, वेल्थ मैनेजमेंट आदि शामिल है।

टोरंटो स्थित बैंक के लिए भारतीय उपभोक्ता बैंकिंग कारोबार बहुत अधिक योगदान नहीं दे रहा था। वित्त वर्ष 2020 में भारत में कारोबार से कुल लाभ में खुदरा कारोबार का योगदान 20% भी नहीं था। वैश्विक स्तर पर यह और भी कम था। वास्तव में संपूर्ण भारतीय संपत्ति वैश्विक स्तर पर कुल संपत्ति का मात्र 1.5 फीसदी है। एर्गो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेन फ्रेजर के मुताबिक सिटीग्रुप का भारत में रिटेल स्तर पर निकलने का तर्क सही है।

विश्लेषकों का मानना है कि आक्रामक छोटे निजी बैंक अपना विस्तार करने के लिए उत्सुक हैं जो सिटी बैंक के पोर्टफोलियो खरीद सकते हैं। जेफरीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के एक नोट में कहा गया है कि कुछ छोटे निजी बैंक भारत पोर्टफोलियो के इच्छुक खरीदार हो सकते हैं, क्योंकि वह अपना कारोबार रिटेल बैंकिंग में बढ़ाना चाहते हैं।

सिटी ग्रुप सिंगापुर, हांगकांग, संयुक्त अरब अमीरात और लंदन के चार वेल्थ सेंटरों से दोनों क्षेत्रों में अपनी कंज्यूमर बैंकिंग फ्रेंचाइजी का संचालन करने की बात भी कही है। सिटीग्रुप इस ऐलान के बाद ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, चीन, भारत, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया, मलेशिया, फिलीपींस, पोलैंड, रूस, ताइवान, थाईलैंड और वियतनाम में अपनी कंज्यूमर फ्रेंचाइजी से बाहर निकल जाएगा। यह फर्म अपने इंस्टीट्यूशनल क्लाइंट ग्रुप के ग्राहकों को उन मार्केट्स में उत्पाद पेश करना जारी रखेगी, जिनमें प्राइवेट बैंक, कैश मैनेजमेंट और इनवेस्टमेंट बैंकिंग और ट्रेडिंग व्यवसाय शामिल हैं।

बैंक का यह कदम मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेन फ्रेजर द्वारा कंपनी की जारी रणनीति समीक्षा का हिस्सा है, जिन्होंने पिछले महीने ही कार्यभार संभाला था। फ्रेजर ने बयान में कहा कि यह हमें मजबूत विकास और आकर्षक रिटर्न पर कब्जा करने के लिए वेल्थ मैनेजमेंट बिजनेस प्रदान करता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर