छत्तीसगढ़

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 15 दिन पहले मिला कोरोना का नया वैरिएंट अब ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है। 1 अप्रैल को राज्य में कोरोना के नए वैरिएंट N-440 की पुष्टि हुई थी। तब से 15 अप्रैल तक राज्य में 1272 लोगों की मौत हो चुकी है। 9 अप्रैल से तो केवल कोरोना से मरने वालों की संख्या, कोमार्बिडिटी से ज्यादा रही।

विशेषज्ञों का कहना है कि नए वैरिएंट में मरीजों के लक्षण से लेकर मौत तक काफी बदलाव आया है। जिन लोगों को कोई दूसरी बीमारी जैसे डायबिटीज व हायपरटेंशन जैसे कॉमन बीमारी नहीं है। ऐसे लोगों के लिए भी कोरोना घातक साबित हो रहा है। पिछले 15 दिनों में हुई मौत की संख्या से इसकी पुष्टि भी हो रही है।

कोरोना संक्रमण की बढ़ती जा रही रफ्तार पर लॉकडाउन से भी फिलहाल कोई लॉक लगता नहीं दिख रहा है। प्रदेश में गुरुवार को कोरोना के 53,454 टेस्ट हुए जिसमें से 15,256 लोगों को संक्रमित होने की पुष्टि हुई। यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। अभी संक्रमण दर 28.54 पाई गई है। कोरोना के नए केस मिलने के बाद राज्य में अब तक मिले पॉजिटिव केस की संख्या बढ़कर 500000 के पार हो गई है।

दूसरे प्रदेशों से मजदूरों की वापसी भी तेज हुई है। दिल्ली, सूरत, मुंबई, अहमदाबाद की ओर से आ रही ट्रेनों में भीड़ आ रही है। यहां से लोगों का समूह पैदल ही घरों को निकल रहा है। राजनांदगांव, दुर्ग और रायपुर में मजदूरी कर रहे लोग अपने गांवों की ओर लौटने लगे हैं। इन मजदूरों के पलायन से पिछले वर्ष जैसे हालात बन सकते हैं।

रायपुर-दुर्ग की हालत खराब, दुर्ग ने लॉकडाउन बढ़ाया

इस महामारी से रायपुर और दुर्ग जिलों की हालात सबसे खराब है। रायपुर में गुरुवार को 3438 पॉजिटिव मिले हैं। पिछले 24 घंटे में राजधानी की 60 लोगों की मौत हुई है। दुर्ग में 1778 लोग पॉजिटिव आये और 5 लोगों की मौत हुई है। दुर्ग ने लॉकडाउन की अवधि 19 अप्रैल तक के लिये बढ़ा दिया है।

निजी अस्पतालों में 50% बिस्तर आरक्षित

मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए राज्य सरकार ने निजी अस्पतालों में उपलब्ध ऑक्सीजन वाले बिस्तरों का 50% कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित कर दिया है। रायपुर जिले के निजी अस्पतालों के 5512 बिस्तरों में से 3531 कोविड मरीजों के लिए आरक्षित हैं। दुर्ग जिले में कुल 1532 में से 972 बिस्तर और बिलासपुर जिले के 355 में से 285 बिस्तर कोरोना मरीजों के लिए होंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर