टीआरपी डेस्क। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना महामारी को लेकर अगले तीन हफ्ते बेहद अहम हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर महामारी के प्रसार को रोकने के लिए पूरा प्रयास कर रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने किया ट्वीट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। टेस्टिंग में तेजी लाई जा रही है और कंटेनमेंट जोन बनाए जा रहे हैं। कोरोना से बचाव के नियमों को भी सख्ती के साथ लागू किया जा रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम को उदार बनाने से अभियान की रफ्तार बढ़ेगी और उत्पादकों को भी क्षमता बढ़ाने का प्रोत्साहन मिलेगा। स्थानीय उद्योग संगठन आइएमसी द्वारा आयोजित एक समारोह में हषवर्धन ने स्वीकार किया कि यह तनावपूर्ण समय है और बदलते हालात के साथ सरकार की नीतियां आकार ले रही हैं।

इस संकट ने हमें अंदर तक हिला दिया

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस संकट ने हमें अंदर तक हिला दिया है लेकिन मिलकर चुनौती से निपटने के हमारे संकल्प को भी मजबूत किया है। उन्होंने कहा, ‘आज भारत में अनेक राज्यों में कोरोना की एक और लहर दिखाई दे रही है। इतना अधिक संक्रमण फैलाने वाले वायरस को रोकना अत्यंत चुनौतीपूर्ण कार्य है क्योंकि हमारे जैसे देश में बड़े शहरों और कस्बों में बहुत अधिक जनसंख्या घनत्व है।’

हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार 2020 की तुलना में बेहतर तरीके से तैयार है और संकट पर काबू पाने के लिए हरसंभव कदम उठा रही है जिनमें संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए समय पर उपाय करना तथा टीकाकरण अभियान का विस्तार करना शामिल है।

ऑक्सीजन की जरूरत वाले मरीजों की संख्या कम हुई

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन और सघन चिकित्सा की जरूरत वाले कोरोना संक्रमितों की संख्या का प्रतिशत पिछले दो दिन में कम हुआ है। दो दिन पहले के आंकड़ों की तुलना में आइसीयू में कोरोना मरीजों की संख्या 1.93 फीसद से घटकर 1.75 फीसद रह गई है। वेंटीलेटर पर रखे गए मरीजों की संख्या 0.43 फीसद से घटकर 0.40 फीसद हो गई है और ऐसे मरीज जिन्हें ऑक्सीजन लगाने की जरूरत है उनकी संख्या 4.29 फीसद से घटकर 4.03 फीसद हो गई है।