कृति कोविड केयर सेंटर में हो रहा है कोरोना संक्रमितों का इलाज
कृति कोविड केयर सेंटर में हो रहा है कोरोना संक्रमितों का इलाज

रायपुर। कोरोना संक्रमण काल में काईट कॉलेज नरदहा रायपुर में कृति कोविड सेंटर को प्रारम्भ हुए सप्ताह भर हो गए हैं। यहां अब तक 81 मरीजों की भर्ती हो चुकी है। इसके अलावा कृति कोविड केयर सेंटर में 5 ड्यूटी डॉक्टर 25 नर्सिंग स्टाफ के साथ पर्याप्त सफाई कर्मचारी एवं वार्डबॉय की व्यवस्था की गई है।

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के बीच सब कुछ थम सा गया है। लोगों में दहशत है तो शासन-प्रशासन कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जूझ रहा है। इस बीच अनेक स्वयंसेवी संगठनों ने राजधानी में कोविड सेंटर का संचालन शुरू किया।

पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की प्रेरणा से शुरू हुए कृति कोविड सेंटर कुल 200 बेड है, जिसमें 50 ऑक्सीजन बेड हैं, ऑक्सीजन देने के लिए पृथक से ऑक्सीजन पाइप लाइन लगाई गई है और 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनों की सुविधा भी उपलब्ध है।

जल्द ही लगेगा अत्याधुनिक सिस्टम

इस सेंटर में शीघ्र ही अत्याधुनिक कांटेक्टलेस रिमोट पेशेंट मॉनिटरिंग सिस्टम लगाया जा रहा है, जिससे मरीजों की सतत निगरानी और आपात स्थिति में मैनेजमेंट करने में मदद मिलेगी । इसके अलावा मरीजों का मनोबल बनाए रखने के लिए रोज शाम को मरीजों को जूम द्वारा मोटिवेशनल स्पीकर और सीनियर डॉक्टरों से काउन्सलिन्ग भी की जा रही है एवं मनोरंजन हेतु ऑन स्क्रीन पिक्चर भी दिखाए जा रहे हैं।

कोविड मरीजों को योग का प्रशिक्षण भी

  • कृति कोविड केयर सेंटर में मरीजों को योग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है और वॉकिंग के लिए खुला मैदान भी उपलब्ध है, जहां मरीज वॉकिंग कर रहे हैं और खुली हवा में समय बिता रहे हैं। सेंटर में मरीजों को पौष्टिक भोजन, आवश्यक दवाइयां एवं ऑक्सीजन के साथ सतत चिकित्सीय देखरेख उपलब्ध है यह सारी व्यवस्था “सर्वे भवंतु सुखिनः, सर्वे संतु निरामया” की भावना के साथ नि:शुल्क उपलब्ध है। इस सारी व्यवस्था में अग्रवाल समाज की ओर से विजय अग्रवाल, मनमोहन अग्रवाल, अशोक अग्रवाल, सुभाष अग्रवाल, अभिषेक अग्रवाल, सुमित श्रीवास्तव, चिमनलाल अग्रवाल, रजत जैन, दिव्यम अग्रवाल, सिद्धार्थ अग्रवाल एवं काइट कॉलेज के स्टाफ से नीरज देशमुख, अरविन्द यादव व अन्य कई लोग लगे हुए हैं ।

Trusted by https://ethereumcode.net