काम की खबरः ऑनलाईन फायनेंशियल फ्राॅड होने पर घर बैठे डाॅयल करें ये नम्बर, शिकायत भी करा सकते हैं दर्ज

टीआरपी डेस्क। वर्तमान समय में ऑनलाईन धोखाधड़ी के अपराध ज्यादा घटित हो रहे हैं। ऑनलाईन फायनेंशियल फ्राॅड करने वाले अज्ञात आरोपी लोगों को अलग-अलग प्रकार से अपने झांसे में लेकर उनका भरोसा प्राप्त कर लेते है तथा लोगों द्वारा जानकारी के अभाव में अपनी गोपनीय जानकारी ठगों के साथ बांटी जाती है, जिससे ठग बड़ी आसानी से उन्हें अपना शिकार बनाकर उनके बैंक खातों में सेंधमारी कर लेते है।

केंद्र के पोर्टल में शामिल हुआ छत्तीसगढ़

भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा ‘‘इंडियन सायबर क्राईम कोआर्डिनेशन सेंटर (I 4 C)‘‘ प्रोजेक्ट के तहत् वर्तमान में फायनेंशियल फ्राॅड के मामलों को रोकने हेतु ‘‘नेशनल सायबर क्राईम रिपोर्टिंग पोर्टल‘‘ (एन.सी.सी.आर.पी.) तैयार किया गया है, जिसमें पूर्व में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और राजस्थान को शामिल किया गया था। छ.ग. शासन एवं राज्य सायबर सेल ने केन्द्र सरकार के प्रोजेक्ट में छ.ग. को भी शामिल करने का अनुरोध किया था, लगातार प्रयास के बाद एम.एच.ए. भारत सरकार द्वारा छ.ग. को भी इस प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है, जो इस प्रोजेक्ट में शामिल होने वाला तीसरा राज्य है। इस पोर्टल के माध्यम से आम जनता अपने साथ हुये फायनेंशियल फ्राॅड से संबंधित मामलों की शिकायतें सीधे ऑनलाईन अपने संबंधित थाना एवं सायबर सेल रायपुर में कर सकते है। इस पोर्टल पर आम जनता फायनेंशियल फ्राॅड की शिकायतें ऑनलाईन दर्ज कराने के साथ ही पोर्टल द्वारा जारी हेल्प लाईन नंबर 155260 में भी फोन कर घटना के 24 घंटे के भीतर दर्ज करा सकते है। हालांकि यह प्रोजेक्ट अभी शुरूआती दौर में है जिसे प्रयोग के तौर में छ.ग. में भी प्रारंभ किया गया है।

बैंकों से भी जुड़ा है यह पोर्टल

इस पोर्टल में बैंकों को भी जोड़ा गया है ताकि पीड़ितों को तत्काल राहत दिया जा सके। यदि किसी पीड़ित के साथ ऑनलाईन फायनेंशियल फ्राॅड की घटना होती है तो वह पोर्टल में दिये गये निर्धारित प्रोफार्मा में चाही गई जानकारी भरकर शिकायत कर सकता है अथवा हेल्प लाईन नंबर 155260 में तत्काल फोन कर घटना की जानकारी दी जा सकती है। पीड़ित संबंधित थाने में भी उपरोक्त शिकायत कर सकता है, इस संबंध में सायबर सेल रायपुर द्वारा थानों को पृथक से प्रशिक्षण दिया जाएगा।
‘‘नेशनल सायबर क्राईम रिपोर्टिंग पोर्टल‘‘ में ऑनलाईन फायनेंशियल फ्राॅड/सायबर अपराध से संबंधित शिकायत https://cybercrime.gov.in दर्ज करने हेतु https://cybercrime.gov.in/ टाईप कर साईट विजिट किया जा सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर