छत्तीसगढ़ कोरोना को हराने के करीब, जितने मरीज मिले उससे दोगुना डिस्चार्ज, 144 की मौत
छत्तीसगढ़ कोरोना को हराने के करीब, जितने मरीज मिले उससे दोगुना डिस्चार्ज, 144 की मौत

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बढ़ते कोरोना वायरस को देखते हुए 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र वाले को कोरोना टीकाकरण लगाने की तैयारी की जा रही है। लेकिन इसी बीच वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक साफ कर दिया है कि छत्तीसगढ़ को COVAXIN 25 लाख की आपूर्ति जुलाई के अंत तक करने का प्रयास किया जाएगा। जबकि सीरम इंस्टीट्यूट से अब तक कोई जवाब नहीं आया है।

मौजूदा हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) को पत्र लिखकर राज्यों की जनसंख्या, पॉजिटिविटी रेट, एक्टिव पेशेंट रेट को ध्यान में रखकर वैक्सीन आवंटन करने का आग्रह किया। उनका कहना है, भारत बायोटेक द्वारा सिर्फ 25 लाख डोज उपलब्ध कराने के लिए 3 महीने का समय मांगा है। ऐसे में आवश्यक वैक्सीन डोज प्राप्त करने में पूरा वर्ष निकल जाएगा, जो कि वैक्सीनेशन को विफल भी कर सकता है।

मुख्यमंत्री ने पूछा- केंद्र सरकार की कार्ययोजना

मुख्यमंत्री ने अपने पत्र के जरिए प्रधानमंत्री से वैक्सीन लगवाने के लिए केंद्र द्वारा बनाई गई कार्य योजना तथा उसके व्यावहारिक अमल की पद्धति की जानकारी मांगी है। इसके अलावा वैक्सीन से सारे टैक्स हटाएं जाने का भी अनुरोध किया है। उनका कहना है कि पूरे देश के 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए 150-200 करोड़ वैक्सीन डोज की आवश्यकता होगी। भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट में वैक्सीन निर्माण की इतनी क्षमता नहीं है। ऐसे में अन्य कंपनियों में भी इन वैक्सीन का उत्पादन करवाने की व्यवस्था करनी चाहिए।

राज्य में 2 करोड़ 60 लाख डोज की जरूरत

छत्तीसगढ़ की 2 करोड़ 90 लाख आबादी में एक आकलन के अनुसार लगभग 1 करोड़ 30 लाख लोग 18-44 वर्ष आयु समूह के हैं। इन्हें कुल 2 करोड़ 60 लाख डोज लगनी है जबकि छत्तीसगढ़ में प्रतिदिन 3 लाख डोज वैक्सीन लगाने की क्षमता है।

Trusted by https://ethereumcode.net