टीआरपी डेस्क।कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे भारत की मदद के लिए अमेरिका द्वारा भेजे गए जरूरी मेडिकल सामानों की पहली खेप शुक्रवार (30 अप्रैल) की सुबह दिल्ली पहुंच गई। अमेरिकी दूतावास ने ट्वीट कर जानकारी दी कि 400 ऑक्सीजन सिलेंडर, करीब 10 लाख कोरोना टेस्ट किट और अन्य उपकरणों को लेकर अमेरिकी विमान दिल्ली के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंच गया है। 

अमेरिकी दूतावास ने किया ट्वीट


बता दें अमेरिकी दूतावास ने ट्वीट कर लिखा, ‘अमेरिका की ओर से कोरोना राहत को लेकर पहला विमान भारत पहुंच गया है! बीते 70 सालों की दोस्ती में अमेरिका हमेशा भारत के साथ रहा है। कोरोना संकट में भी हम साथ हैं।’ ट्वीट में #USIndiaDosti भी लिखा गया है।
 

यूरोपीय संघ के कई देश कर रहे मदद

यूरोपीय संघ (ईयू) के कई सदस्य देश में कोरोना महामारी से निपटने में मदद के लिए भारत की मदद को आगे आए हैं। संघ के नागरिक रक्षा तंत्र के जरिये यूरोपीय देश जैसे आयरलैंड, बेल्जियम, रोमानिया, लक्समबर्ग, पुर्तगाल और स्वीडन ने 27 अप्रैल को घोषणा की थी कि वे देश को ऑक्सीजन सांद्रक और वेंटिलेटर जैसी चिकित्सा आपूर्ति भेज रहे हैं। अब इस सूची में फ्रांस, इटली, ऑस्ट्रिया और फिनलैंड भी शामिल हो गए हैं। ईयू ने एक बयान में कहा कि आगामी दिनों में जर्मनी सहित ईयू के अन्य सदस्य देशों से भी मदद भेजे जाने की उम्मीद है।

जानें किस देश ने क्या भेजा

फ्रांस:  आठ ऑक्सीजन जनरेटर, तरल ऑक्सीजन कंटेनर और 28 वेंटिलेटर और अन्य चिकित्सा आपूर्ति
इटली: एक ऑक्सीजन उत्पादक संयंत्र मॉडल, 20 वेंटिलेटर
आयरलैंड: अतिरिक्त 550 ऑक्सीजन सांद्रक, 60 वेंटिलेटर, एक ऑक्सीजन जेनरेटर
फिनलैंड: 318 ऑक्सीजन सिलेंडर
ऑस्ट्रिया: रेमेडिसविर की 5,521 शीशियां, 238 ऑक्सीजन सिलेंडर, 1,900 ऑक्सीजन के डिब्बे
बेल्जियम: रेमडेसिविर की नौ हजार खुराक
स्वीडन: 120 वेंटिलेटर
रोमानिया: 80 ऑक्सीजन सांद्रक, 75 ऑक्सीजन सिलेंडर
लग्जमबर्ग: 58 वेंटिलेटर भारत भेज रहा है
पुर्तगाल: रेमडेसिविर की 5,503 शीशियां साथ ही हर हफ्ते 20 हजार लीटर ऑक्सीजन भेजने का वादा