कोरोना की दूसरी लहर के चपेट में आए जानवर, हैदराबाद के चिड़ियाघर में 8 शेर हुए पॉजिटिव
image sourece : google

टीआरपी डेस्क। पूरा देश रोजाना कोरोना महामारी से जूझ रहा है। जहां हर रोज मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। वहीं कोरोना की इस दूसरी लहर के बीच देश में पहली बार जानवरों में कोरोना वायरस के फैलने की खबर सामने आयी है। जानकारी अनुसार, हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क (NZP) में 8 एशियाई शेर कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी ने बताया कि नेहरू जूलॉजिकल पार्क में इन शेरों का RT-PCR टेस्ट पॉजिटिव आया है। यह देश का पहला मामला है। जब जानवर कोरोना वायरस की चपेट में आए है।

वहीं जूलोजिकल पार्क का रखरखाव करने वाले और डायरेक्टर डॉक्टर सिद्धानंद कुकरेती ने न इसकी पुष्टि की और न ही इस बात से इनकार किया कि यह शेर पॉजिटिव पाये गए हैं। डॉक्टर कुकरेती ने कहा, यह बात सच है कि शेरों में कोरोना के लक्षण दिखे हैं लेकिन हमें अभी इन शेरों की CCMB से आरटी-पीसीआर (RT-PCR) रिपोर्ट मिलनी बाकी है। रिपोर्ट मिलने के बात ही हम इस बारे में जानकारी दे पाएंगे।

शेरों में देखे कोरोना के लक्षण

जानकारी अनुसार, 24 अप्रैल को पशुचिकित्सों ने इन जानवारों की देखभाल के दौरान पाया कि इनमें कोरोना के लक्षण जैसे-भूख न लगना, नाक से पानी आना और कफ की शिकायत पाई गई थी। इन लक्षणों के बाद अधिकारियों ने शेरों के नमूने लिए और परीक्षण के लिए भेजा गया। अब उनकी रिपोर्ट सकारात्मक आई है। इस जू में 12 शेर हैं जिनकी उम्र करीब 10 साल है। जू की सफारी एरिया का क्षेत्रफल करीब 40 एकड़ है। चार शेर और बाकी शेरनियां कोविड पॉजिटिव मिले हैं।

25 कर्मचारी पाए गए कोरोना संक्रमित

इस घटना के बाद से नेहरू जूलोजिकल पार्क को आम लोगों के लिए दो दिन के लिए बंद कर दिया गया है। यह पार्क काफी घनी आबादी के बीच है, क्योंकि कोरोना वायरस एयर बोर्न है। ऐसे में माना जा रहा है कि आसपास रह रहे लोगों के संपर्क में आने से इन शेरों को संक्रमण हुआ है। यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि इन शेरों की देखभाल करने वालों से भी इन्हें संक्रमण हुआ हो। हाल ही में जू में काम करने वाले 25 कर्मचारियों को कोरोना का संक्रमण हो चुका है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर