दिसंबर तक 18+ वाली पूरी आबादी को कैसे लगेगा कोरोना टीका, सरकार ने बताया पूरा प्लान
दिसंबर तक 18+ वाली पूरी आबादी को कैसे लगेगा कोरोना टीका, सरकार ने बताया पूरा प्लान

टीआरपी डेस्क। दुनिया भर के देश कोरोना के कहर से तबाही झेल रहे हैं. देश और दुनिया में कोरोना वायरस ने त्राहि-त्राहि मचा रखा है. ऐसे में भारत तेजी से बढ़ते कोरोना मामलों वाला देश बन गया है। भारत में कोरोना जमकर तांडव मचा रहा है.

वहीँ, अगर हम दुनियाभर के देशों में पिछले एक हफ्ते में सामने आए कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों पर गौर करें तो भारत की स्थिति सबसे चिंताजनक है. भारत में पिछले एक सप्ताह में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है. ऐसे में भारत के समक्ष कोरोना से निपटने की सबसे बड़ी चुनौती है. वहीँ भारत के अलावा अन्य देशों के आंकड़ों पर गौर करें तो ब्राजील, USA और तुर्की में भी हालात बेहद ख़राब हैं.

जानिए क्या कहता है वर्ल्डोमीटर (worldometers) का आंकड़ा?

कोरोना वायरस वर्ल्‍डोमीटर (worldometers) के मुताबिक, दुनियाभर में पिछले एक हफ्ते में 5,520,847 कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है. दुनियाभर के कोरोना पॉजिटिव आंकड़ों के बीच सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात भारत से निकलकर सामने आ रही है. दरअसल, दुनियाभर में सामने आए पिछले एक हफ्ते के आंकड़ों में अकेले भारत में ही करीब 50 प्रतिशत कोरोना मरीज पाए गए हैं. हालाँकि भारत की जनसँख्या भी दूसरे देशों के अनुपात में बहुत अधिक है. इस लिहाज से भारत में कोरोना केस के ज्यादा आने की संभावनाएं भी बढ़ जाती है.

इन देशों में मिले इतने केस

वहीँ अगर पिछले एक सप्ताह के आंकड़ों पर नजर डालें तो सिर्फ भारत में 2,729,517 कोरोना मरीजों की पहचान हुई है. जबकि ब्राजील (Brazil), यूएसए (USA) और तुर्की (Turkey) में क्रमशः 421,398- 313,647 और 177,498 कोरोना केसेस की पुष्टि हुई है. इन देशों के अलावा भी कई देशों में कोरोना के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं.

चीन में मिले गिनती के केस

चीन के वुहान शहर से निकलकर पूरी दुनिया में हाहाकार मचाने वाले कोरोना वायरस का दंश जहां एक ओर पूरा देश झेल रहा है, वहीँ दूसरी तरफ चीन में
अब सिर्फ गिनती के केस सामने आ रहे हैं. वर्ल्डोमीटर (worldometers) के पिछले एक हफ्ते की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में सिर्फ 84 कोरोना पॉजिटिव केसेस पाए गए हैं. ऐसे में इस बात को लेकर भी चर्चाओं का बाजार गरम है. चीन ने कैसे इतनी जल्दी इस महामारी पर काबू पाया, इसको लेकर भी कई सवाल सामने आ रहे हैं.

कोरोना से हुई कितनी मौतें?

दुनियाभर में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी काफी डरावना है. दुनियाभर से सामने आ रही कोरोना संक्रमितों की मौतों की तस्वीरों ने सबको हिला कर रख दिया है. वहीं अगर पिछले एक हफ्ते के पूर्व हफ्ते से तुलना करें तो भारत में कोरोना से मौतों के आंकड़ों में सात प्रतिशत (+7) की बढ़ोतरी हुई है. जबकि ब्राजील (Brazil), यूएसए (USA) और तुर्की (Turkey) जैसे देशों में मौतों का आंकड़ा घटा है. इन देशों में मौतों के आंकड़ों में क्रमशः दो प्रतिशत (-2%), सत्रह प्रतिशत (-17%) और चौतीस प्रतिशत (-34%) की कमी आई है, जो इनके लिए राहत वाली बात है.

यहां देखिये वर्ल्डोमीटर (worldometers) की रिपोर्ट