छत्तीसगढ़ में इसी माह से शुरू हो रहा एक और नया वैक्सीन, इससे न्यूमोनिया से बचाया जा सकेगा बच्चों को
छत्तीसगढ़ में इसी माह से शुरू हो रहा एक और नया वैक्सीन, इससे न्यूमोनिया से बचाया जा सकेगा बच्चों को

रायपुर। न्यूमोनिया के क्षेत्र में देश में विकसित पहला टीका है न्यूमोकोकल कॉन्जगेट वैक्सीन, जिसे PCV भी कहा जाता है। देश के 05 राज्यों में इसे शुरू करने के बाद अगले चरण के लिए छत्तीसगढ़ को चुना गया था मगर कोरोना की महामारी के चलते इसमें काफी विलम्ब हो गया है। राज्य टीकाकरण अधिकारी का कहना है कि इसी माह PCV का टीकाकरण 05 साल तक के बच्चो के लिए सरकारी अस्पतालों में प्रारम्भ दिया जायेगा।

न्यूमोनिया से हर 35 सेकंड में मरता है एक बच्चा

WHO के आंकड़े बताते हैं कि न्यूमोनिया की बीमारी से विश्व भर में हर 35 सेकंड में 01 बच्चा मरता है, इसी तरह हर घंटे में 100 बच्चे और प्रतिदिन ढाई हजार बच्चे न्यूमोकोकल बैक्टीरिया की चपेट में आकर मारे जाते हैं, वर्ष भर में यह आंकड़ा लगभग 10 लाख तक पहुँच जाता है। नए वैक्सीन के शुरू होने से बच्चो को इस बीमारी से बचाये जाने की उम्मीद जगी है।

 

सीरम इंस्टिट्यूट ने तैयार किया है यह टीका

निमोनिया के क्षेत्र में यह देश में विकसित पहला टीका है। सीरम इंस्टिट्यूट भारत और अफ्रीकी देश गांबिया में इस टीके का पहले, दूसरे और तीसरे फेज का ट्रायल कर चुकी है। यह टीका निमोनिया, सेप्टीसीमिया और मेनिनजाइटिस जैसे संक्रमणों के खिलाफ प्रभावी है। केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया से स्वदेश में विकसित ‘न्यूमोकोकल कॉन्जगेट’ वैक्सीन की 240 लाख खुराक का आर्डर दिया है। सूत्रों के मुताबिक प्रत्येक टीके की कीमत जीएसटी सहित 188.53 रुपये है। 240 लाख खुराकों पर 4 अरब, 52 करोड़, 47 लाख, 20 हजार रुपये खर्च होंगे।

इस माह के आखिर में शुरू होगा यह टीका

राज्य टीकाकरण अधिकारी अमर सिंह ठाकुर ने बताया कि PCV टीका छत्तीसगढ़ में इसी माह प्रारम्भ शुरू करने की योजना है। उनके मुताबिक मई माह के आखिर में राज्य के सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में PCV का टीकाकरण प्रारम्भ हो जायेगा, जो 05 साल तक के बच्चो को लगाया जायेगा। इसके लिए उन्हें PCV टीके का स्टॉक प्राप्त हो चुका है।
गौरतलब है न्यूमोनिया की बीमारी एक बैक्टीरिया से होती है और PCV का टीका न्यूमोनिया सहित 02 अन्य बीमारियों से लोगों का बचाव करता है, अगर बचपन में किसी को यह टीका लग जाये तो जीवन भर उसका इन बीमारियों से बचाव हो सकता है, वहीं बड़े लोग भी यह टीका लगवा सकते हैं। कोरोना काल के चलते PCV के टीकाकरण में काफी विलम्ब हो चुका है मगर अब और रुकने की बजाय स्वास्थ्य विभाग इसे जल्द से जल्द शुरू करना चाह रहा है, उम्मीद है कि कोरोना के टीके के साथ ही पूरे प्रदेश में बच्चो के लिए PCV का टीकाकरण प्रारम्भ हो जायेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

Trusted by https://ethereumcode.net