कोरोना का डर... ऑफलाइन नहीं ऑनलाइन ली जाएंगी 9वीं-11वीं, स्मार्ट फोन पर भेजे जाएंगे प्रश्नपत्र, लिखकर करना होगा जमा
कोरोना का डर... ऑफलाइन नहीं ऑनलाइन ली जाएंगी 9वीं-11वीं, स्मार्ट फोन पर भेजे जाएंगे प्रश्नपत्र, लिखकर करना होगा जमा

रायपुर। रायपुर जिले में छत्तीसगढ़ बोर्ड के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 9वीं-11वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन ली जाएंगी। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए शिक्षा विभाग ने फिलहाल रायपुर में 9वीं-11वीं की परीक्षाएं स्कूल में आयोजित नहीं करने का फैसला किया है।

अब स्कूल प्रबंधन अपने-अपने स्तर पर परीक्षाएं लेंगे। तारीख से लेकर समय सब स्कूल प्रबंधन ही तय करेंगे। सीबीएसई के स्कूलों में ऑनलाइन परीक्षा का निर्णय पहले ही लिया जा चुका है।

दूरस्थ ग्रामीण इलाकों में नेटवर्क की समस्या रहती है। इसलिए भी परीक्षाएं ऑफलाइन लेने की तैयारी थी। मार्च के शुरुआती दिनों से अचानक ही कोरोना के केस बढ़ गए हैं। इस वजह से अब स्कूल में परीक्षाएं आयोजित करना जोखिम भरा हो गया है।

कोरोना की स्थिति को देखते हुए फिलहाल रायपुर में सीजी बोर्ड के स्कूलों में परीक्षाएं ऑन लाइन लेने का निर्णय हुआ है। अफसरों के अनुसार बाकी जिलों में स्थिति की समीक्षा के बाद निर्णय लिया जा सकता है। शिक्षा विभाग के अफसरों ने संकेत दिए हैं कि 9वीं-11वीं की सीजी बोर्ड की परीक्षा इस माह तीसरे पखवाड़े से शुरू की जा सकती है।

स्मार्ट फोन पर भेजेंगे प्रश्नपत्र जवाब लिखकर करना होगा जमा

ऑनलाइन परीक्षा के लिए पैरेंट्स के स्मार्ट फोन पर प्रश्नपत्र भेज जाएंगे। उनके जवाब छात्रों को घर से लिखकर स्कूल में जमा करना होगा। ऑनलाइन परीक्षा के लिए स्कूल प्रबंधन को पूरी तरह से फ्री हैंड कर दिया गया है। वे अपनी सुविधा के अनुसार टाइम टेबल तय करेंगे।

परीक्षा के बाद पर्चे जांचने से लेकर रिजल्ट जारी करने तक सबकुछ स्कूल प्रबंधन काे करना होगा। पिछले साल कोरोना संक्रमण की वजह से मार्च 2020 में स्कूल बंद हुए थे। करीब 11 महीने के बाद 15 फरवरी 2021 को 9वीं-11वीं के लिए स्कूल खोले गए। कोरोना के डर से शुरुआत से ही स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति कम रही।

करीब 15 दिन स्कूल खुलने के बाद भी जब उपस्थिति नहीं बढ़ी और कई स्कूलों में छात्रों के पैरेंट्स ने ऑफ लाइन परीक्षा का विरोध कर दिया, तब कई निजी स्कूलों ने ऑनलाइन परीक्षा लेने की घोषणा की। उसके बाद लगभग सभी प्राइवेट स्कूलों ने ऑफलाइन परीक्षा का फैसला बदल दिया। अब सीजी बोर्ड के सरकारी स्कूल भी ऑनलाइन परीक्षा लेंगे।

जहां ऑनलाइन नहीं, वहां ऑफलाइन

“9वीं-11वीं की परीक्षा का आयोजन स्थानीय स्तर पर किया जाना है। कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इसलिए प्रबंधन 9वीं-11वीं की परीक्षा ऑनलाइन करें, जो ऑनलाइन एग्जाम देने में असमर्थ हैं, उन्हें ऑफलाइन का विकल्प भी दिया जा सकता है।
एएन बंजारा, डीईओ

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…