NEW CHILD

कोरबा/गरियाबंद। कोरबा जिले छुरीकला में संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के एक छात्र को अधीक्षक द्वारा सीनियर छात्रों के माध्यम से चप्पल से पिटाई करवाने के मामले में प्रशासन के आदेश पर जांच समिति गठित कर दी गई है। वहीं TRP NEWS में इस संबंध में छपी खबर को बाल आयोग ने संज्ञान में लिया है।

आदिवासी विकास विभाग के अंतर्गत संचालित इस विद्यालय में हुए इस कृत्य की शिकायत पीड़ित छात्र के पिता ने कलेक्टर से जन चौपाल में की थी, जिसके बाद विभाग हरकत में आया। सहायक आयुक्त के निर्देश पर बच्चे को तत्काल जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, साथ ही शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पाली के प्राचार्य एम पी पटेल जांच समिति के अध्यक्ष बनाए गए हैं, जो प्रकरण की जांच कर शीघ्र प्रतिवेदन भेजेंगे, जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

बाल आयोग भेजेगा नोटिस

TRP NEWS ने कल ही इस मामले को प्रमुखता से प्रकाशित किया था, जिसे छग राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने काफी गंभीरता से लिया है। आयोग के सचिव प्रतीक खरे ने TRP संवाददाता से चर्चा करते हुए बताया कि इस मामले में जल्द ही विद्यालय प्रबंधन को नोटिस जारी किया जायेगा।

छात्र की गर्दन दाग दी शिक्षिका ने

उधर गरियाबंद जिले के आदिवासी बाहुल्य मैनपुर ब्लॉक के एक स्कूल में हुए वाकये को सुनकर आप भी दंग रह जायेंगे कि क्या शिक्षक जैसे पढ़े लिखे लोग भी टोना-टोटका को मानते हैं। मामला मैनपुर ब्लॉक के लधवापारा प्राथमिक स्कूल का है, जहां पदस्थ शिक्षिका सविता जोशी ने 24 जनवरी को कक्षा 5वीं में पढ़ने वाले बबरु यादव की गर्दन पर जलते माचिस की तीली दाग दी, जिससे गर्दन में घाव बन गया है। इस पर बच्चे के पिता मदन यादव ने BEO महेश पटेल से लिखित शिकायत की। बीईओ ने शिकायत पर 27 जनवरी को शिक्षिका को शोकॉज नोटिस जारी किया है।

छात्र ज्यादा बात नहीं करता इसलिए…

स्कूल के प्रधान पाठक देवेन्द्र साहू के मुताबिक घटना के दिन वे मध्यान्ह भोजन के काम के सिलसिले में बाहर गए थे। वापस लौटने पर उन्हें घटना की जानकारी हुई। शिक्षिका ने अपनी सफाई में बताया कि छात्र स्कूल आने के बाद ज्यादा बातचीत नहीं करता था। बच्चा बोले इस उद्देश्य से शिक्षिका ने छात्र के गर्दन पर माचिस दाग कर टोटका किया था।

जांच प्रतिवेदन मिला, अब होगी कार्रवाई

मैनपुर ब्लॉक के BEO ने इस मामले की जांच की और अपना प्रतिवेदन DEO गरियाबंद जी एस चौहान को सौंप दिया है। DEO ने तरप न्यूज़ से इस सम्बन्ध में चर्चा करते हुए बताया कि आज शाम ही उन्हें जांच प्रतिवेदन मिला है, जिसका अध्ययन करने के बाद वे कल ही शिक्षिका के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। DEO चौहान ने भी इस घटना पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि आज भी पढ़े-लिखे लोग इस तरह की करते हैं, यह सोचनीय स्थिति है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर