FILE PHOTO
FILE PHOTO

टीआरपी डेस्क। कोरोना से जंग के बीच गोवा सरकार ने वहां के निवासियों के लिए नया कोविड-19 ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल जारी किया है. इसमें 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को सलाह दी गई है कि कोरोना को हराने के लिए वे आइवरमेक्टिन टैबलेट खाएं. सभी को 5 टैबलेट खाने की सलाह खुद सरकार ने दी है.

मीडिया से बात करते हुए गोवा के हेल्थ मिनिस्टर विश्वजीत राणे ने कहा कि Ivermectin दवा प्रदेश के हर हेल्थ सेंटर पर उपलब्ध करवाई जाएगी, ये सभी लोगों को लेनी है चाहे उनमें कोरोना के लक्षण हों या ना हों. राणे ने आगे कहा कि वे इसे कोरोना से बचाव करने के लिए लेने को कह रहे हैं.

मृत्यु दर में गिरावट देखी गई

हेल्थ मिनिस्टर राणे ने आगे बताया कि कोरोना मरीजों को Ivermectin की 12एमजी की दवा 5 दिनों तक दी जाएगी. उन्होंने कहा कि यूके, इटली, स्पेन और जापान के आंकड़ों में पाया गया है कि Ivermectin के इस्तेमाल की वजह से मृत्यु दर में गिरावट देखी गई थी. उन्होंने कहा कि गोवा नया कोविड ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल लाने वाला पहला प्रदेश बन गया है. उन्होंने कहा कि Ivermectin के इस्तेमाल से भले कोरोना वायरस संक्रमण रुके नहीं, लेकिन इसकी मदद से मृत्यु दर में कमी आ सकती है.

Ivermectin का इस्तेमाल दुनिया भर में पहले से हो रहा है. कई लोग इसे कोरोना के इलाज में कारगर बताते हैं. केंद्र सरकार का स्वास्थ्य मंत्रालय खुद कोरोना मरीजों को डॉक्टर्स की सलाह के बाद इसे लेने की सलाह देता है.

दरअसल, हाल ही में एक रिसर्च में यह दावा किया गया है कि अगर वैश्विक रूप से ivermectin का इस्तेमाल किया जाने लगेगा तो फिर कोरोना महामारी का खात्मा किया जा सकता है. आगे कहा गया था कि इसके नियमित इस्तेमाल से जानलेवा श्वसन संबंधी रोग नहीं होते.

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर