अभिकल्प फाउंडेशन
अभिनव पहल: अभिकल्प फाउंडेशन बना बच्चों का मसीहा,

टीआरपी डेस्क। वर्तमान समय में पूरा विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा है। लोगों को राहत देने के लिए इस परिस्थिति में सिविल सोसायटी की भी अपनी जिम्मेदारी बनती है कि वह समाज कल्याण में अपना यथासंभव योगदान दे। अभिकल्प फाउंडेशन के सदस्यों एवं वालंटीयर्स द्वारा कोरोना महामारी के दौरान अनेक राहत कार्य किए जा रहे हैं, जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को राशन, दवाएं, होम आइसोलेशन के मरीजों को चिकित्सकों का परामर्श, बच्चों की पढ़ाई के लिए किताबें, शैक्षणिक सामग्री वितरण, आर्थिक सहयोग इत्यादि शामिल है।

इस कड़ी में आयोजित बोर्ड मीटिंग (ऑनलाइन) में एक महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है जिसके प्रमुख बिंदू इस प्रकार हैं-

आर्थिक रूप से कमजोर जिन बच्चों के माता-पिता का निधन कोरोना संक्रमण के चलते हो गया है,ऐसे बच्चों की स्कूल शिक्षा की जिम्मेदारी हमारी संस्था निभाएगी।
ये बच्चे नर्सरी से लेकर 12वीं कक्षा तक किसी भी क्लास के विद्यार्थी हो सकते हैं।
माता-पिता के निधन के बाद इन बच्चों के अभिभावकों/रिश्तेदारों से संपर्ककर उनके सामाजिक-आर्थिक एवं पारिवारिक स्थिति का मूल्यांकन संस्था के सदस्यकरेंगे। जिससे कि वास्तविक जरूरतमंद बच्चों को ही इस प्रयास का लाभ मिल सके।
इस पहल में होने वाले खर्च के लिए संस्था के बोर्ड सदस्य अपनी ओर से धनराशि इकट्ठा करेंगे। साथ ही संस्था से जुड़े हुए वालंटीयर्स (स्वयं सेवी) से भी डोनेशन की अपील की जाएगी।
सबसे पहले 100 बच्चों के स्कूल फीस की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। जरूरतमंद बच्चों की संख्या बढ़ने पर डोनेशन के माध्यम से अतिरिक्त धनराशि एकत्रित की जाएगी।
इस पहल की शुरुआत रायपुर जिले से होगी और हमारा पूरा प्रयास होगा कि पूरे छत्तीसगढ़ में जिन बच्चों को भी आवश्यकता हो उन्हें हम मदद पहुँचा सकें।
इस कार्य के लिए स्थानीय स्तर पर पत्रकारों एवं सामाजिक संस्थाओं, एवं प्रशासन से भी मदद ली जाएगी।

अधिक जानकारी के लिए
www.abhikalpfoundation.org

Email-
[email protected]