कोरोना: B.1.617 को 'भारतीय वेरिएंट' कहे जाने पर WHO ने जताई आपत्ति, कहा- हम सिर्फ वायरस को वैज्ञानिक नाम देते हैं
image source; google

टीआरपी डेस्क। कोरोना वायरस के B.1.617 वेरिएंट को ‘भारतीय वेरिएंट’ कहे जाने को लेकर WHO ने आपत्ति जताई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि वह देशों के नाम के साथ वायरस के वेरिएंट की पहचान नहीं करता है। WHO की यह प्रतिक्रिया तब सामने आई, जब कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि दुनिया के 44 देशों में ‘भारतीय वेरिएंट’ का ही वायरस मिला है।

वहीं WHO की तरफ से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि “हम उन देशों के नाम के साथ वायरस के वेरिएंट की पहचान नहीं करते, जहां यह वायरस मिला है। हम उन्हें वैज्ञानिक नामों से पहचान देते हैं और ऐसे में हम बाकि सभी से भी अपील करते हैं कि वह इस निरंतरता को बनाए रखें।”

केंद्र सरकार ने भी जताई आपत्ति

बता दें, भारत सरकार ने भी मीडिया के उन रिपोर्ट्स को खारिज किया है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्लूएचओ ने कहा है कि दुनिया के 44 देशों में कोरोना का भारत वाला वेरिएंट मिला है। केंद्र सरकार ने आपत्ति जताते हुए कहा कि WHO ने B.1.617 को वैश्विक चिंता के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है। मगर कई मीडिया रिपोर्टों ने इस वेरिएंट को ‘भारतीय वेरिएंट’ कहा है। जो कि पूरी तरह से गलत है और बिना किसी आधार के है।

भारत सरकार स्पष्ट करते हुए कहा कि WHO ने अपने 32 पेज के दस्तावेज में ‘भारतीय वेरिएंट’ शब्द को कोरोना वायरस B.1.617 से नहीं जोड़ा है। उन्होने भारतीय शब्द का इस्तेमाल भी अपनी रिपोर्ट में नहीं किया है। बता दें, WHO ने बुधवार को बताया कि B.1.617 वेरिएंट मूल वायरस की तुलना में ज्यादा आसानी और तेजी से प्रसारित होता है और यही वजह है कि भारत में कोरोना संक्रमण के मामले और इससे होने वाली मौतों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

देश में कोरोना 3.48 लाख नए मामले

भारत में कोरोना से होने वाली मौतों ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। ऐसा पहली बार है जब देश में एक दिन में 4200 लोगों ने जान गंवाई है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले 3.48 लाख हो गए हैं। साथ ही देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 2,33,40,428 हो गए हैं।

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 3,48,529 नए मामले सामने आए हैं। दो महीने तक लगातार वृद्धि के बाद उपचाराधीन मामले कम होकर 36,99,665 हो गए हैं। जो संक्रमण के कुल मामलों का 16.16 प्रतिशत है, जबकि संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की दर 82.75 प्रतिशत है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर