वैक्सीन
मई में आठ और जून में 9 करोड़ वैक्सीन के डोज होंगे उपलब्ध

टीआरपी डेस्क। देश में कोरोनावायरस जमकर हाहाकार मचा रहा है. राज्यों की ओर से लगातार वैक्सीनेशन तेज करने की मांग की जा रही है. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आठ राज्यों के साथ बैठक की है. इस दौरान उन्होंने साफ कर दिया है कि इस महीने यानि मई में 8 करोड़ वैक्सीन के डोज उपलब्ध हैं और अगले महीने 9 करोड़ डोज उपलब्ध होंगे. इस बैठक में जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, बिहार, झारखंड, ओडिशा और तेलंगाना शामिल थे.

दूसरी डोज वालों का वैक्सीनेशन अधूरा न रह जाए

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वैक्सीन की उपलब्धता धीरे-धीरे बढ़ेगी ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है. सबसे पहले जिनको दूसरी डोज मिलनी है उसे वैक्सीन मिले ताकि उनका वैक्सीनेशन अधूरा नहीं रह जाए. उन्होंने कहा कि 30 अप्रैल को बता दिया गया था राज्य सरकारों को अगले 15 दिनों में कितने वैक्सीन मिलने वाली है. इसी तरह 14 मई को आपको बता देंगे कि अगले 15 दिनों में कितनी और कब वैक्सीन मिलेगी. दरअसल, 15 दिनों पहले राज्यों को वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में बता दिया जाएगा.

डॉ. हर्षवर्धन ने बीते दिन भी यह बात कही कि राज्यों को बताया गया है कि वैक्सीन की पहली डोज लेने वाले लोगों को दूसरी डोज देने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए और इसके लिए 70 फीसदी डोज रिसर्व में रखें. साथ ही साथ राज्यों को इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि वैक्सीन की बर्बादी कम से कम हो.

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर