राज्यों को अब तक मिले 20 करोड़ से अधिक निशुल्क कोरोना वैक्सीन -केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय
Image source : google

टीआरपी डेस्क। कोरोना को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार ने राज्यों को मुफ्त में टीका देने का अभियान शुरू किया है। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार द्वारा अब तक राज्यों को 20 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक (20,28,09,250) निशुल्क प्रदान की गई हैं। इसके साथ ही 1.84 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक (1,84,41,478) अभी भी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं। अगले 3 दिनों में उन्हें इसके अलावा लगभग 51 लाख खुराक मिल जाएगी।

बता दें, सरकार ने इस महामारी के असर को कम करने के लिए व्यापक रणनीति तैयार की है। जिसके तहत हर व्यक्ति तक टीके पहुंचाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। साथ ही कोरोना संक्रमित जोन को पहचानने से लेकर मरीजों के इलाज तक का इंतजाम किया जा रहा है। सरकार टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए इसके उत्पादन और आपूर्ति को बढ़ाने का पूरा प्रयास कर रही है।

जानकारी अनुसार वैक्सीन निर्माता कंपनी से आधी (50%) वैक्सीन सरकार द्वारा खरीदी जाएंगी। जिससे प्राइवेट संस्थाओं द्वारा जमाखोरी को रोका जा सके। वहीं केंद्र सरकार इन टीकों को खरीदने के बाद राज्य सरकारों को मुफ्त में मुहैया कराएगी। जिन राज्यों को वैक्सीन की आपूर्ति में दिक्कत आ रही है, उन्हें चिन्हित कर टीके उपलब्ध कराने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

हाल ही में नीति आयोग ने भी बताया कि अगले हफ्ते के अंदर ही देश में रूस की स्पूतनिक वैक्सीन भी उपलब्ध हो जाएगी। इतना ही नहीं, रूसी वैक्सीन का देश में ही उत्पादन किए जाने पर भी जोर है और जुलाई महीने से इसका उत्पादन भारत में होना ही स्टार्ट हो जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर