ब्रेकिंग: चक्रवात 'ताउते' से मुंबई में तबाही, जहाज डूबने के बाद से कई लोग लापता,भारी बारिश
ब्रेकिंग: चक्रवात 'ताउते' से मुंबई में तबाही, जहाज डूबने के बाद से कई लोग लापता,भारी बारिश

नई दिल्ली। तूफान ताउते अब गुजरात पहुंच गया है। दक्षिणी राज्यों में कहर मचाने के बाद ताउते तूफान ने अब महाराष्ट्र होते हुए गुजरात का रुख कर लिया है। साइक्लोन ताउते के रात 9 बजे गुजरात के तटीय इलाकों से टकराया। इस बीच एक जहाज के डूबने की खबर है।

मौसम विभाग ने बताया कि यह बेहद ताकतवर चक्रवाती तूफान के रूप में बदल चुका है। महाराष्‍ट्र, केरल, कर्नाटक जैसे तटीय इलाकों से टकराने के बाद तूफान ने रात करीब 9 बजे 185 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गुजरात में दस्तक दी। रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। लाखों लोगों की तटीय इलाकों से शिफ्ट कर दिया गया है।

एनडीआरएफ, पुलिस एवं तटरक्षक बल की टीमों को तैनात कर दिया गया है। स्वास्थ्यकर्मियों को इस चक्रवाती तूफान से पैदा होने वाली किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

तूफान के दौरान कोविड अस्पतालों पर विशेष निगरानी

तूफान की गंभीरता को देखते हुए अस्पतालों की पॉवर सप्लाई, ऑक्सिजन सप्लाई, कोविड केयर यूनिट्स पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया है। सरकार ने कोविड-19 मरीजों का उपचार कर रहे अस्पतालों से बिजली का बैकअप सुनश्चित करने को कहा गया है।

किसी आपात स्थिति के मद्देनजर वायुसेना के 16 मालवाहक विमान और 18 हेलिकॉप्टर भी तैयार हैं। इससे पहले, महाराष्ट्र के मुंबई, उत्तरी कोंकण, ठाणे और पालघर के हिस्सों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर