कोरोना से निपटने के लिए सरकार ने की तैयारी, रोज होंगे 45 लाख टेस्ट,वैरिएंट्स की निगरानी के लिए खुलेंगी 17 नए लैब
कोरोना से निपटने के लिए सरकार ने की तैयारी, रोज होंगे 45 लाख टेस्ट,वैरिएंट्स की निगरानी के लिए खुलेंगी 17 नए लैब

नई दिल्ली। देशभर में इस वक्त जारी कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार हर मुमकिन प्रयास में जुटी है। वहीं महामारी के नए-नए वैरिएंट्स सामने आ रहे हैं।

इसी बीच सरकार अब हर दिन 45 लाख टेस्टिंग करने की तैयारी में जुट गई है। हालाँकि देश में कोरोना की दूसरी लहर थोड़ी कमजोर पड़ती नजर आ रही है। लेकिन एक्सपर्ट्स तीसरी लहर की चेतावनी भी दे रहे हैं। इसी को देखते हुए अब सराकर कोरोना से निपटने के लिए अपनी तैयारी को और मजबूत करने में जुटी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया :

बता दें आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना से बनी देश में स्थिति को देखते हुए हाई लेवल मीटिंन की जिसमें उन्होंने बताया कि इंडियन सार्स कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्शियम के नेटरवर्क में 17 लैब खोलने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने बताया कि इस वक्त देश में केवल 10 लैब हैं। 17 नई लैब खोलने का मुख्य कारण इन नए वैरिएंट्स की निगरानी करने का है।

27 लीख एंटीजन टेस्ट हो सकेंगे: ICMR DG

मीटिंग में मौजूद आईसीएमआर के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि, इस वक्त देश में प्रतिदिन 25 लाख के करीब टेस्ट हो रहे हैं। जिसमें से 13 लाख आरटीपीसीआर टेस्ट हो रहे हैं तो वहीं 12 लाख एंटीजन टेस्ट शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस टेस्टिंग कैपेसिटी को बढ़ाते हुए अब 45 लाख प्रतिदिन करने पर जोर दिया जा रहा है। जिसमें 18 लाख आरटीपीसीआर टेस्ट हो सकेंगे और 27 लीख एंटीजन टेस्ट हो सकेंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

Trusted by https://ethereumcode.net