Sputnik V

टीआरपी डेस्क। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) के बढ़ते संक्रमण के बीच महामारी से लड़ाई के लिए अब एक और वैक्सीन आ गई है। रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी (Sputnik-V) अब बुकिंग के लिए कोविन (CoWin) ऐप पर उपलब्ध हो गई है। बता दें कि इससे पहले 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोवैक्सीन और कोविशील्ड लगाई जा रही थी।

रेड्डीज लैबोरेटरीज ने अपोलो अस्पताल से किया करार

स्पूतनिक-वी (Sputnik-V) वैक्सीन के लिए डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज (Dr. Reddy’s Laboratories) ने अपोलो हास्पिटल (Apollo Hospital) के साथ करार किया है। स्पूतनिक वी का टीका हैदराबाद के जुबली हिल्स के अपोलो अस्पताल में 45 साल से ज्यादा लोगों को लगाया जा रहा है। इसके बाद विशाखापत्तनम, दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता और पुणे रूसी वैक्सीन लगने की शुरुआत होगी।

एक डोज के लिए चुकाने होंगे 1250 रुपये

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अपोलो हास्पिटल (Apollo Hospital) में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी (Sputnik-V) की एक डोज 1250 रुपये में लगाई जा रही है। जिसमें अस्पताल का खर्चा भी शामिल है। बता दें कि हाल ही में डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने जानकारी देते हुए बताया था कि स्पूतनिक वी की कीमत 948 रुपये रखी गई है, जिस पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगेगी। इसके बाद वैक्सीन की कीमत 995.4 रुपये हो जाएगी। इसके बाद इसमें अस्पताल का खर्च जोड़ने के बाद वैक्सीन की कीमत 1250 रुपये हो जाएगी।

1 मई को भारत पहुंच गई थी स्पूतनिक की पहली खेप

रूस में बनी स्पूतनिक-वी (Sputnik-V) की पहली खेप (करीब डेढ़ लाख डोज) 1 मई को भारत पहुंच चुकी थी। पिछले हफ्ते वैक्सीन की कीमतों का खुलासा करते हुए डॉ. रेड्डीज लैब ने बताया था कि टीके को 13 मई को सेंट्रल ड्रग्स रेगुलेटरी, कसौली से मंजूरी मिल गई है।

देशभर में 24 घंटे में रिकॉर्ड 4329 लोगों की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में भारत में 2 लाख 63 हजार 533 लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हुए है, जबकि इस दौरान 4329 लोगों की जान गई। यह महामारी की शुरुआत से लेकर सर्वाधिक संख्या (Record Coronavirus Death) है. इसके बाद भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2 करोड़ 52 लाख 28 हजार 996 हो गई है, जबकि 2 लाख 78 हजार 719 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

आंकड़ों के अनुसार, देशभर में पिछले 24 घंटे में 4 लाख 22 हजार 436 लोग ठीक हुए, जिसके बाद कोविड-19 से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 2 करोड़ 15 लाख 96 हजार 512 हो गई है। देशभर में 33 लाख 53 हजार 765 लोगों का इलाज चल रहा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर