आयकर विभाग
आयकर विभाग का वेब पोर्टल 1 से 6 जून तक रहेगा बंद

टीआरपी डेस्क। आयकर विभाग का मौजूदा वेब पोर्टल एक जून से छह जून तक बंद रहेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अगले महीने की शुरुआत में आयकर विभाग करदाताओं के लिए एक नया ई-फाइलिंग वेब पोर्टल पेश करने की तैयारी कर रहा है, जिसका इस्तेमाल आईटीआर दाखिल करने और अन्य कर संबंधी कार्यों के लिए किया जा सकेगा। अधिकारियों ने बताया कि नया पोर्टल अधिक सुविधाजनक होगा।

सात जून तक चालू होगा नया पोर्टल

विभाग के सिस्टम विंग द्वारा बुधवार को जारी एक आदेश में कहा गया है कि पुराने पोर्टल से नए पोर्टल पर जाने का काम पूरा हो जाएगा और सात जून तक इसे चालू कर दिया जाएगा।

नए पोर्टल से ही निपटा सकेंगे टैक्स से जुड़े कामकाज

करदाता एक जून 2021 से मौजूदा वेबसाइट (incometaxindiaefilling.gov.in) पर लॉगइन नहीं कर सकेंगे। विभाग की ओर से नया ऑफिशियल पोर्टल बनाया जा रहा है। यह सात जून तक तैयार होगा। इसी पर आप अपने टैक्स से जुड़े कामकाज निपटा सकते हैं। नई वेबसाइट के लिए आप COMETAX.GOV.IN पर विजिट कर सकते हैं।

सुनवाई या शिकायत के लिए तय करें 10 जून के बाद की तारीख

आदेश में अधिकारियों से कहा गया है कि वे कोई भी सुनवाई या शिकायत के निपटारे के लिए 10 जून के बाद की तारीख तय करें, ताकि तब तक करदाता नए सिस्टम को अच्छी तरह समझ लें।

इस वित्त वर्ष में अब तक 24,792 करोड़ रुपये के कर रिफंड जारी

मालूम हो कि आयकर विभाग ने चालू वित्त वर्ष में 17 मई तक 15 लाख से अधिक करदाताओं को 24,792 करोड़ रुपये का रिफंड जारी किया है। विभाग ने ट्वीट जारी कर कहा है कि इस राशि में व्यक्तिगत आयकर रिफंड की राशि 7,458 करोड़ रुपये है। जबकि कंपनी कर के तहत 17,334 करोड़ रुपये रिफंड किए गए हैं। आयकर विभाग ने हालांकि रिफंड के लिए वित्तीय वर्ष स्पष्ट नहीं किया। लेकिन माना जा रहा है कि यह रिफंड वित्त वर्ष 2019-20 के लिए दाखिल किए गए टैक्स रिटर्न के लिए है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…